डेंगू से बचाव को लेकर डीएम ने जागरूकता रथ को झंडा दिखाकर किया रवाना

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना/भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
7 सितंबर 2023

भागलपुर : भागलपुर के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में वर्षा जनित रोग यथा- डेंगू, मलेरिया इत्यादि से‌ सफलतापूर्वक निपटने हेतु किये जा रहे प्रयासों के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई एवं इस पर यथोचित दिशा-निर्देश दिये गये। आयोजित समीक्षा के क्रम में अधीक्षक मायागंज अस्पताल द्वारा जानकारी दी गई कि डेंगू, मौसम जनित अन्य रोगों के उपचार हेतु अस्पताल द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहें है। वर्तमान में 100 बेड डेंगू रोगियों के उपचार हेतु सुरक्षित किये गये हैं जिसे अविलम्ब 150 कर दिया जायेगा। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने अधीक्षक मायागंज अस्पताल को निर्देशित किया कि डेंगू एवं मौसम जनित अन्य रोग से ग्रसित रोगियों को बेहत्तर से बेहत्तर चिकित्सा सुविधा उपलब कराने हेतु ठोस प्रयास सुनिश्चित किये जायएं।

रोगियों की चिकित्सा व्यवस्था में किसी तरह की कोताही न हो, इसे सुनिश्चित करना अनिवार्य एवं अपेक्षित होगा। इस मौके पर यह भी निर्देश दिया गया कि आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने हेतु न्यूनतम 20 बेड तैयार रखे जाएं। इस समीक्षा के क्रम में यह तथ्य उभर कर समाने आया कि सदर अस्पताल में भी में डेंगू से ग्रसित रोगियों की चिकित्सा हेतु उत्तम व्यवस्था की गई है। वर्तमान में सदर अस्पताल में डेंगू रोगियों हेतु 25 बेड सुरक्षित है,जिसे बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।तदनुसार अविलम्ब बेड की संख्या 35 किया जाना प्रस्तावित है। सदर अस्पताल में 53 डेंगू रोगियों चिकित्सा की गई है। जिसमें से अधिकांश स्वस्थ्य हो गये हैं।डेंगू से बचाव हेतु किए जा रहे प्रयासों क्रम में नगर निगम द्वारा प्रतिदिन 16 वार्डों में फोगिंग की व्यवस्था की गई। साथ ही एंटी लार्वा कैंपेन हेतु सतत प्रयास किए जा रहे है।जिलाधिकारी ने समीक्षा के क्रम में डेंगू एवं मौसम जनित अन्य रोगियों को उत्तम चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है, लापरवाही की स्थिति में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।बैठक में संबंधित एजेंसियों को निर्देश दिया गया कि योजना क्रियान्वयन क्रम में खोदे गये गड्ढे को अविलम्ब भर दिया जाय, ताकि जल जमाव की स्थिति उत्पन्न न हो एवं आम जनता को अनावश्यक परेशानी न हो।संबंधित एजेंसियों द्वारा निर्देश अनुपालन में शिथिलता को अत्यंत गंभीरता से लिया जाएगा,तदनुसार आर्थिक दंड अध्यारोपण सहित अन्य यथोचित कार्रवाई की जाएगी।परियोजना निदेशक बुडको, अनुमंडल पदाधिकारी सदर को इस कार्य के सतत् पर्यवेक्षण हेतु निर्देशित किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा डेंगू एवं मौसम जनित अन्य रोगों से बचाव के संबंध में जागरूकता के उद्देश्य से प्रचार रथ का परिचालन किया जा रहा है। इन प्रचार रथों को जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा झंडा दिखा कर रवाना किया गया। प्रचार रथ तयशुदा रूट चार्ट के अनुसार सभी वार्डों में डेंगू से बचाव हेतु जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार का कार्य करेंगे। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि डेंगू से बचाव हेतु आवश्यक है कि आस पास के क्षेत्रों में जल जमाव की स्थिति उत्पन्न न हो, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग किया जाय एवं अन्य सुरक्षात्मक मानकों का अक्षरशः पालन किया जाय।
बैठक में उप विकास आयुक्त सहायक समाहर्त्ता, अपर समाहर्त्ता, अधिक्षक मायागंज अस्पताल, सिविल सर्जन, परियोजना निदेशक बुडको, कार्यपालक अभियंता विधुत सहित अन्य संबंधित उपस्थित थे।

Loading