कांग्रेस गुजरात में मोदी को क्यों नहीं हरा पाती :अखिलेश यादव

जनपथ न्यूज डेस्क
गौतम सुमन गर्जना/भागलपुर
21 मार्च 2023

आखिरकार 20 मार्च को भी संसद के दोनों सदन नहीं चले। संसद गत 13 मार्च से ही ठप्प पड़ी हुई है। रोजाना कार्यवाही तो आररभ होती है, लेकिन पांच मिनट बाद ही दोनों सदनों को स्थगित कर दिया जाता है। दोनों सदनों के सांसद कोई कार्य नहीं करते, लेकिन सांसदों को पूरे दिन का भत्ता मिल रहा है। जनता जो टैक्स देती है, उसी से संसद चलती है। संसद के संचालन पर रोजाना करोड़ों रुपया खर्च होता है। लेकिन जो सांसद जनता के वोट से चुने जाते हैं, वही सांसद सदन को चलने नहीं दे रहे हैं।
भाजपा सांसद जहां लंदन में दिए गए बयान पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग कर रही है तो वहीं कांग्रेस सहित 17 विपक्षी दलों के सांसद वित्तीय अनियमितताओं के मामले में अडानी समूह की कंपनियों की जांच संसद की संयुक्त समिति से करवाने की मांग पर अड़े हुए हैं।

यहां पर गंभीर बात यह है कि सरकार ने अडानी पर जेपीसी और कांग्रेस ने राहुल गांधी के माफी मांगने से साफ इंकार कर दिया है। ऐसे में संसद चलने को लेकर कोई रास्ता निकलता नजर नहीं आ रहा है। इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का चौंकाने वाला बयान सामने आया हुआ है। ममता ने अपनी पार्टी टीएमसी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा है कि पीएम मोदी और भाजपा चाहते हैं कि राहुल गांधी ही विपक्ष के नेता बने रहे। राहुल गांधी को नेता बनाए रखने के लिए ही संसद को चलने नहीं दिया जा रहा है। ममता बनर्जी ने कहा है कि यदि राहुल गांधी विपक्ष के नेता रहते हैं, तो मोदी और भाजपा को कभी भी नहीं हराया जा सकता। विपक्ष की इस कमजोरी को मोदी जानते हैं, इसलिए राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाए रखना चाहते हैं। ममता बनर्जी ने कहा है कि राहुल गांधी तो मोदी और भाजपा की टीआरपी है। ममता बनर्जी का यह बयान ऐसे समय में आया है,जब केंद्र सरकार की ओर से राहुल गांधी पर लगातार हमले किए जा रहे हैं। इससे पहले 19 मार्च को भी दिल्ली पुलिस राहुल गांधी के आवास पर पहुंची थी और उन बलात्कार पीड़ित महिलाओं की पहचान बताने का आग्रह किया था, जिनको लेकर राहुल गांधी ने जम्मू कश्मीर में बयान दिया था। ममता बनर्जी के बयान ने जहां राहुल गांधी का नेतृत्व मानने से इंकार कर दिया है, वहीं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक बड़ा सवाल उठा दिया कि कांग्रेस गुजरात में मोदी को क्यों नहीं हरा पाती? अखिलेश यादव ने कहा है कि गुजरात में तो समाजवादी पार्टी चुनाव भी नहीं लड़ती है। यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होता है,लेकिन पिछले 25 वर्षों से वहां पर कांग्रेस हारती हुई आ रही है। अखिलेश यादव ने कहा है कि कांग्रेस में अब इतनी क्षमता नहीं है कि वह भाजपा को हरा सके। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय दलों को एकजुट होकर एक ऐसा साझा मंच बनाने की जरूरत है,जो भाजपा को हरा सके। बहरहाल, ममता बनर्जी की तरह अखिलेश यादव ने भी राहुल गांधी को विपक्ष का चेहरा मानने से इंकार कर दिया है।

Loading