जनपथ न्यूज डेस्क, पटना

पटना 23 जून 2022

राज्य के बहुमुखी विकास में पशुधन का महत्वपूर्ण स्थान है। पशुपालन और मत्स्य पालन का क्षेत्र ग्रामीण अर्थव्यवस्था की धूरी है। कटिहार जिला अंतर्गत कोढ़ा प्रखंड में आयोजित किसान जागरूकता -सह- दुग्ध उत्पादन प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने उक्त बातें कहीं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने पशुपालक, दुग्ध उत्पादकों और मत्स्य पालकों के कल्याण के लिए कई महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों को शुरू किया है। आत्मनिर्भर बिहार सात निश्चय-2 के तहत किसान जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से पशुपालकों को आधुनिक पशुपालन तथा इसके व्यवसायिक दृष्टिकोण से दुग्ध उत्पादन के प्रति प्रेरित और प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे हमारा ग्रामीण समाज स्वआश्रित बनेगा तथा उनके जीवन में खुशहाली और समृद्धि आएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के दौरान जब उद्योग धंधे ठप पड़ गए थे, वैसी विपरीत परिस्थिति में हमारे पशुपालक, दुग्ध उत्पादक और मत्स्य पालकों ने बिहार के विकास दर को कायम रखने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों से हमारे पशुपालक आधुनिक पशुपालन को भली-भांति समझ सकेंगे एवं इससे उनके आय में भी वृद्धि होगी।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एक जिला-एक उत्पाद और वोकल फॉर लोकल की अवधारणा पर काम करने का आह्वान किया है और इस दिशा में कार्य शुरू भी किए गए हैं। इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार के सृजन के साथ-साथ उत्पादों की वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा कायम होगी।

कार्यक्रम का आयोजन कोसी डेयरी प्रोजेक्ट के तत्वावधान में किया गया। कटिहार के कोढ़ा प्रखंड स्थित राजकीय उच्च विद्यालय के प्रांगण में किया गया, जिसमें विभिन्न समितियों से आए 225 से अधिक पशुपालकों को पशु टीकाकरण, हरा चारा की खेती तथा स्वच्छ दूध उत्पादन के महत्वपूर्ण बिंदु से संबंधित आधुनिक तकनीकों और व्यवसायिक दृष्टिकोण से दुग्ध उत्पादन हेतु प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री निखिल चौधरी, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सचिव डॉ० एन० सरवन कुमार, कोढ़ा की विधायक श्रीमती कविता पासवान, कॉम्फेड की प्रबंध निदेशक श्रीमती शिखा श्रीवास्तव, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती रश्मि सिंह, जिला पदाधिकारी श्री उदयन मिश्र, मत्स्य निदेशक श्री निशात अहमद, कोसी डेयरी प्रोजेक्ट के मो० महताब आलम, भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री लखी प्रसाद महतो, रामनाथ पांडे, डोमन चौधरी, बबन झा, विरेंद्र यादव, शंभू नाथ चौधरी, मिथिलेश सिंह, रमण झा सहित काफी संख्या में कार्यकर्तागण, पशुपालक एवं दुग्ध उत्पादक बंधु उपस्थित थे।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.