*एसएसपी ने कहा- अब शहर का क्राइम ग्राफ घटेगा*

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
8 सितंबर 2023

भागलपुर : बेहतर पुलिसिंग, केस एनालिसिस और क्राइम के हॉटस्पॉट की पहचान करने व केस की मॉनिटरिंग के लिए बिहार में एक सॉफ्टवेयर बनाया गया है। जिसका नाम लोकस रखा गया है। भारतीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान( आईआईटी) भागलपुर व भागलपुर पुलिस के बीच डेढ़ महीने इसको लेकर पहले एमओयू साइन हुआ था। आज सॉफ्टवेयर एप्प भागलपुर पुलिस को सौंपा गया।
एनआईटी पटना व ट्रिपल आईटी भागलपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर पी. के. जैन ने एसएसपी आनंद कुमार को सौंपा है। ट्रिपल आईटी के वर्चुअल हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया गया इस दौरान लोकस सॉफ्टवेयर एप्प को डिजाइन करने वाले छात्र प्रेम, प्रतीक ने व एएसपी अपराजित लोहान ने एप्प का डेमो दिया।

इस सॉफ्टवेयर एप्प के माध्यम से किसी भी थाना के अंतर्गत होने वाले किसी भी तरह के अपराध के बारे में जानकारी मिलेगी क्राइम होने के तुरंत बाद थानाध्यक्ष मौके पर पहुंचेंगे। लोकस एप्प पर क्राइम डाटा को अपलोड किया जाएगा इससे डीएसपी, एसएसपी व डीआईजी तक ऑनलाइन मोनिटरिंग करेंगे। इसके साथ ही क्राइम के हॉटस्पॉट को चिन्हित कर मौके पर सीसीटीवी की निगरानी व पुलिस प्रशासन निगहबानी रखेगी।

इस बावत भागलपुर के एसएसपी आनंद कुमार ने बताया कि क्राइम होने के बाद उसके लोकेशन को तुरंत ट्रेस किया जाएगा केस की मोनिटरिंग की जायगी। आने वाले दिनों में इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर और इस एप्प के डिजाइन से भागलपुर में क्राइम का ग्राफ घटेगा। मौके पर आईआईटी भागलपुर और भागलपुर पुलिस पदाधिकारी मौजूद रहे।

Loading