जनपथ न्यूज डेस्क
Edited by: राकेश कुमार
जून 4, 2022
बिहार के उप मुख्यमंत्री -सह- नगर विकास एवं आवास मंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने पटना को छोड़कर शेष सभी 17 नगर निगम और 83 नगर परिषद् के अधिकारियों के साथ शहरी निकाय के अंतर्गत के अंतर्गत साफ, सफाई एवं स्वच्छता कार्यों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गहन समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि बिहार में मानसून दस्तक देने वाला है। पूर्व की समीक्षा बैठक में सभी नगर निगम एवं अन्य नगर परिषदों में मिशन 100 दिन (Mission 100 days) के अभियान के तहत मुख्य नालों एवं छोटी-छोटी नालियों की उड़ाही के कार्य अवश्य पूर्ण करा लें। हर गली-मोहल्ले के नालियों की उड़ाही अनिवार्य रूप से कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, नालों के पास ही गाद को निकालकर नहीं छोड़ने, नाले के गाद को सुखते ही उसे कूड़ा डंपिंग का स्थल पर समुचित रूप से पहुंचाने तथा सड़क के किनारे यथासंभव ह्यूम पाइप का प्रयोग करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि परिवहन में किसी तरह की बाधा नहीं हो। इन कार्यों को समय पूर्व पूरा किया जाना है। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि जल ग्रहण वाले क्षेत्रों में पंपिंग सेट की समुचित व्यवस्था रहे, ताकि अधिकतम 4 से 5 घंटे में जल की निकासी की जा सके। उन्होंने कहा कि शहरी निकायों में उपलब्ध मानव बल के अनुपात में कार्यों का बंटवारा करते हुए संबंधित कर्मियों के नाम और मोबाइल नंबर की सूचना आम जनसाधारण को भी सुनिश्चित करायें।

उन्होंने सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि इन कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही अथवा कोताही बरतने पर दोषी पदाधिकारियों को चिन्हित करते हुए कड़ी कार्यवाही की जाएगी। हालांकि आज की बैठक में शामिल अधिकारियों ने मिशन 100 दिन के तहत निर्देशित कार्यों को पूरा कर लिये जाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि शहरी निकाय के ये सभी कार्य संवेदनशील कार्य हैं और प्रतिदिन इसकी समुचित मॉनिटरिंग की जरूरत होती है। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि सरकार शहरी जन-जीवन एवं बेहतर नगरीय सुविधाओं के प्रति कृत संकल्पित है। शहरी क्षेत्रों के पदाधिकारी अपने संबंधित क्षेत्रों में प्रत्येक दिन सुबह में भ्रमणशील रहें और वांछित कार्यों एवं निर्देशों का समुचित अनुश्रवण सुनिश्चित करें।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आहुत उक्त बैठक के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव श्री आनंद किशोर, बुडको के प्रबंध निदेशक श्री धर्मेंद्र कुमार, मुख्यालय के वरीय पदाधिकारीगण, पटना छोड़कर अन्य सभी नगर निगमों के नगर आयुक्त, नगर परिषद के के कार्यपालक पदाधिकारीगण, कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.