जनपथ न्यूज डेस्क, पटना
Reort: राजू श्रीवास्तव
Edited by: राकेश कुमार
14 जून 2022
पटना: राजधानी पटना के होटल मौर्य में आज कम्प्रेस्ड बायो गैस (सीबीजी) के उपयोग को बढावा देने और उद्यमियों को बिहार में सीबीजी प्लांट स्थापित करने हेतु प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से
एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन और इंडियन ऑयल कंपनी के कई अधिकारी जिसमे उद्योग विभाग बिहार सरकार के श्री संजीव कुमार, डाइरेक्टर (टेक्निकल), श्री विभाष कुमार, कार्यकारी निदेशक, राज्य प्रमुख सह राज्य स्तरीय समन्वयक, श्री रविन्द्र नाथ राय, विशेष सचिव, कृषि विभाग, श्री विजय कुमार, महाप्रबंधक, इंडियनऑयल मौजूद थे।
इस दौरान कंप्रेस्ड बायोगैस उद्योग की चर्चा की गई।
उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में इसको बढ़ावा देने के लिए उद्योग विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है। बिहार में विभिन्न तेल कंपनियां कंप्रेस्ड बायो गैस बनाएगी।
उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि उद्योग मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार लगातार ऐसा ईंधन लाने की कोशिश कर रही है। जिससे वातावरण स्वस्थ रहे और लोगों को कम पैसे में ही ईंधन उपलब्ध हो जाए। इसी कड़ी में कंप्रेस्ड बायोगैस एक अच्छा ईंधन है और बिहार में उद्योग विभाग इस को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास शुरू कर दिया है। उद्योग मंत्री ने कहा कि कंप्रेस्ड बायो गैस देश के लिए एक बहुत बड़ा ईंधन साबित होगा।
इस सेमिनार में बिहार राज्य के लगभग 200 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का समापन श्रीमति वीणा कुमारी, उप महाप्रिांधक, (सीसी, योजना और समन्वय), बिहार राज्य कायाालय, इांडियनऑयल ने धन्यवाद ज्ञापन देकर किया।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *