जनपथ न्यूज डेस्क
14 जून 2022
उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की दूरदर्शिता से आंतरिक एवं बाह्य मोर्चों पर देश हुआ गौरवान्वित, बढ़ी वैश्विक प्रतिष्ठा।
प्रधानमंत्री के 8 वर्षों के कार्यकाल में गरीबों को मिला सम्मान, उनका जीवन हुआ आसान: उपमुख्यमंत्री।
मुजफ्फरपुर के एम.आई.टी. मैदान में आयोजित सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के सफलतम 8 वर्षों के कार्यकाल में गरीबों महिलाओं सहित सभी वर्गों के लोगों के उत्थान और कल्याण के लिए महत्वाकांक्षी योजनाओं के माध्यम से उनके जीवन में खुशहाली और समृद्धि के सुनिश्चित इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री जी ने गरीबों और महिलाओं के दर्द को समझते हुए उनके लिए संविधान में प्रदत्त समानता के अधिकार को मूर्त रूप दिया है, उसका एहसास कराया है। गरीबों के लिए पक्का मकान, उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाएं, महिलाओं के लिए गैस कनेक्शन और उनका सशक्तिकरण, गरीबों के भूख की चिंता, किसानों की खुशहाली के लिए प्रधानमंत्री जी ने साहसिक प्रयास किए हैं। आज दिल्ली से भेजा गया गरीबों का पैसा गरीबों तक पहुंचता है, प्रधानमंत्री जी ने इसे संवेदनशीलता के साथ सुनिश्चित किया है।
उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से गरीबों को नि:शुल्क अनाज की व्यवस्था की गई, जो आज भी जारी है। देश के लोगों के लिए मानवता की रक्षा हेतु नि:शुल्क टीकाकरण की व्यवस्था की। गरीब महिलाओं के जीवन की कठिनाइयों को महसूस करते हुए प्रधानमंत्री जी ने उज्जवला योजना के माध्यम से गैस एलपीजी गैस कनेक्शन एवं चूल्हे की व्यवस्था की। अब तक 9 करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जा चुके हैं। आयुष्मान भारत-जन आरोग्य योजना के माध्यम से गरीबों के लिए देश के सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख तक के इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की। अब तक 3.2 करोड़ गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है। 18 करोड़ परिवारों को आयुष्मान भारत कार्ड मुहैया कराया गया है। कहा कि लघु एवं सीमांत किसानों को उनके खेती में सुविधा के दृष्टिकोण से प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के माध्यम से 6000 रुपये डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाता में राशि उपलब्ध कराई गई। किसानों की आय में वृद्धि हेतु फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागू किया गया। वर्तमान में पूर्व वर्ष की अपेक्षा धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 100 रुपए की वृद्धि की गई है। दलहन और तिलहन के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी पूर्व वर्ष की अपेक्षा वृद्धि हुई है।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने देश के सभी जरूरतमंदों की चिंता की है। समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए सुनिश्चित योजनाओं को लागू किया है, जिससे बिहार सहित संपूर्ण देश में युगांतकारी परिवर्तन आए हैं, जिसे हम सब महसूस कर रहे हैं। रूस-यूक्रेन संकट के दौरान भारत के छात्रों के साथ-साथ अन्य देशों के लोगों की भी सुरक्षित वतन वापसी में प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा बढ़ी है। प्रधानमंत्री की सूझ-बूझ एवं दूरदर्शिता से देश के आंतरिक एवं बाह्य मोर्चों पर किए गए यशस्वी प्रयासों से भारत गौरवान्वित हुआ है एवं वैश्विक प्रतिष्ठा बढ़ी है।
कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ० संजय जायसवाल, राष्ट्रीय मंत्री श्री ऋतुराज सिन्हा, मुजफ्फरपुर जिला अध्यक्ष श्री रंजन कुमार, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री श्री रामसूरत राय, पंचायती राज मंत्री श्री सम्राट चौधरी, सांसद श्री अजय निषाद, विधान पार्षद् श्री घनश्याम ठाकुर, विधायक श्री अशोक कुमार सिंह, श्री राजू कुमार, पूर्व विधायक श्री सुरेंद्र शर्मा, बेबी कुमारी, राधा मोहन शर्मा, राजेश वर्मा, रमेश श्रीवास्तव, भगवान राम सहनी, केदार गुप्ता, धर्मेंद्र साहू, ममता देवी, मनीष कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं भारी संख्या में स्थानीय कार्यकर्ता और नागरिक उपस्थित थे।

 60 total views,  3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *