शहर के जिला स्कूल परिसर में हुआ आयोजन

जनपथ न्यूज़ डेस्क
Reported by:
गौतम सुमन गर्जना
10 जुलाई 2023

भागलपुर : शहर के स्थानीय जिला स्कूल परिसर में रविवार को संत निरंकारी मंडल की भागलपुर शाखा द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। 1984 से यह निरंतर भारतवर्ष में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी चलाया जा रहा है। इस शिविर का उद्घाटन भागलपुर की सिविल सर्जन डॉक्टर अंजना कुमारी ने किय। विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ डीपी सिंह, डॉ हेमशंकर शर्मा, आईएमए के अध्यक्ष डॉ मणिभूषण, आईएमए के पूर्व अध्यक्ष डॉ संजय निराला एवं समाजसेवी डॉ प्रेम रंजन (डॉ दिनेश) उपस्थित थे। शिविर में 65 यूनिट रक्त संग्रह किये गये।

निरंकारी मंडल की ओर से प्रो. बलराम भगत जोनल इंचार्ज कटिहार, दिलीप कुमार क्षेत्रीय संचालक कटिहार, अजय सिंह दानापुर, सविता सिन्हा, गोपाल प्रसाद सिंह एवं नागेंद्र शाह आदि उपस्थित थे। बलराम भगत ने रक्तदान शिविर में उपस्थित अपने समर्पित कार्यकर्ताओं को रक्तदान की बारीकियों से अवगत कराया। निरंकारी शिविर का मंच संचालन अजय कुमार किया।कार्यक्रम के संयोजक दिनेश मंडल ने सांगठनिक ढांचा विकसित करने पर बल दिया। सिविल सर्जन ने अपने उदाबोधन में रक्तदान मानव के लिए कितना और कैसे आवश्यक है, इसको विस्तार से बताया। डॉ. डीपी सिंह ने निरंकारी मिशन के पंच वाक्य रक्त प्रवाह नाड़ियों में बहे नालियों में नहीं के दर्शन को अनुकरण करने को कहा। डॉ हेमशंकर शर्मा ने निरंकारी मिशन के राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय फलक पर उनकी उपलब्धियों को रेखांकित किया। आईएमए के अध्यक्ष डॉ मणिभूषण ने समाज कल्याण के लिए रक्तदाताओं के इस समर्पण को नमन किया और लोगों से आगे बढ़कर हिस्सा लेने की अपील की। डॉ. प्रेम रंजन (डॉ दिनेश) ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि वक्त का एक क्षण और रक्त का एक कण अमूल्य है।
डॉ.दिनेश ने इस शिविर के सफल आयोजन के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार, जिला स्कूल की प्रचार्य चंदा कुमारी, रक्तकोष भागलपुर के डॉ. नूर साहेब एवं उनकी पूरी टीम को धन्यवाद दिया। इस शिविर में निरंकारी मिशन की ओर से लंगर और सत्संग का आयोजन भी किया गया। शिविर के संचालन की पूरी बागडोर सामाजिक कार्यकर्ता कमल जायसवाल ने संभाल रखी थी। इस मौके पर विनय सिन्हा, गिरीश यादव, पवन साह, मनोज भगत शांति समिति के मो. जावेद आदि मौजूद थे।

Loading