जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
4 मार्च 2023

भागलपुर : जिला स्थित कहलगांव सुपर थर्मल पावर स्टेशन में शनिवार को सुरक्षा विभाग द्वारा आयोजित 52 वां राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के अवसर पर प्रशासनिक भवन परिसर में एनटीपीसी कहलगांव के कार्यकारी निदेशक अरिंदम सिन्हा के द्वारा सर्वप्रथम सुरक्षा ध्वज फहराया गया।

सुरक्षा ध्वज फहराने के उपरान्त उपस्थित एनटीपीसी कर्मियों एवं श्रमिकों ने सुरक्षा, स्वास्थ्य और वातावरण की रक्षा हेतु स्वयं को निवेश करने एवं नियमों-अधिनियमों और विधियों का पूर्ण रूप से पालन करने के साथ-साथ दुर्घटनाओं को रोकने के आदतों और धारणाओं को विकसित करने की शपथ ली।
एनटीपीसी कहलगांव के कार्यकारी निदेशक अरिंदम सिन्हा ने राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2023 की थीम “हमारा लक्ष्य – शून्य नुकसान” पर विशेष व्याख्यान दिए। श्री अरिंदम सिन्हा ने कहा कि हमें अपने-अपने कार्य क्षेत्र की सुरक्षा नियमों का अनुपालन के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है एवं हमारा प्रयास शून्य दुर्घटनाओं को प्राप्त करने का होना चाहिए। इससे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन एवं एनटीपीसी गीत के साथ आरंभ हुआ।

एनटीपीसी कहलगांव के कार्यकारी निदेशक अरिंदम सिन्हा ने सुरक्षा विषयक विभिन्न आयामों पर ध्यान आकृष्ट करते हुए सुरक्षा नियमों के अनुपालन पर विषेश बल दिया एवं दूर्घटनाओं को देश की अर्थव्यस्था के लिए घातक बतलाते हुए समाज,परिवार और विशेषकर देश हित एवं परियोजना हित में दूर्घटनाओं को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील की।

सुरक्षा माह नवम्बर – 2022 एवं राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह 26 फ़रवरी 2023 – 4 मार्च 2023 के दौरान एनटीपीसी कर्मियों, दीप्तिनगर की महिलाओं, कार्यरत एजेसियों एवं स्कूली बच्चों के बीच आयोजित सुरक्षा विषयक विभिन्न प्रतियोगिता के सभी विजयी प्रतिभागियों को एनटीपीसी कहलगांव के कार्यकारी निदेशक अरिंदम सिन्हा,एनटीपीसी प्रचालन एवं
अनुरक्षण कहलगांव के महाप्रबंधक नारायण प्रकाश शाहर, एमपीपीएससी ईंधन प्रबंधन के महाप्रबंधक एस. के. साहा, एनटीपीसी प्रचालन के महाप्रबंधक बी राजेंद्र कुमार, एनटीपीसी राख डाइक प्रबंधन के महाप्रबंधक राजेश गुप्ता, महाप्रबंधक एवं सीआईएसफ के असिस्टेंट कमांडेंट तुषार ने पारितोषिक देकर सुरक्षा जागरूकता पहल का उत्साहवर्धन करते हुए सभी से इसके दैनिक जीवन में हर संभव अमल करने कि अपील की।
इस अवसर पर परियोजना के सभी विभागों में से सीएचपी विभाग को सुरक्षा मानक के अनुपालन हेतु सर्वश्रेष्ठ विभाग घोषित किया गया। संजीव कुमार साहा,महाप्रबंधक ( ईंधन प्रबंधन) ने अपनी सीएचपी टीम के साथ सुरक्षा ट्रॉफी को अरिंदम सिन्हा, कार्यकारी निदेशक (कहलगांव) से ग्रहण किया ।
इस अवसर पर सुमित कुमार कुंडु, अपर महाप्रबंधक, (सुरक्षा-समन्यवक),सौरभ शर्मा, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) डॉ. सुष्मिता सिंह, सी एम ओ, (जीवन ज्योति चिकित्सालय) यूनियन एवं एशोसियेशन के प्रतिनिधिगण, एनटीपीसी कर्मी एवं बड़ी संख्या में श्रमिक उपस्थित थे।
आशीष शर्मा , उप महाप्रबंधक (सुरक्षा) ने मंच का संचालन करते हुये विगत वर्ष 2022 की वार्षिक सुरक्षा रिपोर्ट की प्रस्तुति की। आगे भी इसी तरह सुरक्षा के प्रति कार्य करने की अपेक्षा की।

Loading