जनपथ न्यूज डेस्क
Report: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
25 फरवरी 2023

भागलपुर : मार्च के अंत तक शहर में स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे कई काम पूरे हाे जाएंगे। काेसी व पूर्व बिहार के सबसे बड़े अस्पताल मायागंज में अब मरीजाें के साथ उनके परिजनाें काे खुले आसमान के नीचे रात नहीं गुजारनी पड़ेगी। स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट से वहां 5.68 कराेड़ की लागत से रैन बसेरा बनकर तैयार हाे गया है। इसमें चार डाेरमिट्री, 29 कमरे हैं। एक कमरे में दाे बेड की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही एक साथ 75 दाेपहिया व 24 चारपहिया वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
इस बावत डीएम सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत चल रहे कामाें की समीक्षा की गई। बताया गया कि वार्ड 27 में नाइट सेल्टर का निर्माण पूरा हाे गया है। निर्देश दिया गया कि सात दिन में नाइट सेल्टर चालू करें। वहां बेड, खाने समेत पार्किंग के लिए भी दर तय कर दी गई। वार्ड 20 में निर्माणाधीन टाउन हाॅल के निर्माण में हो रही देरी पर डीएम ने नाराजगी जताई।

इस पर निर्देश दिया गया कि 10 मार्च तक हर हाल में इसका निर्माण पूरा कराएं। इस वर्ष बिहार दिवस पर नए टाउन हाॅल में ही कार्यक्रम हाेगा। वार्ड 11 में स्मार्ट सिटी के तहत भैरवा तालाब के जीर्णोद्धार की समीक्षा की गई। निर्देश दिया कि ग्लास ओवरब्रिज, नौकायन, कैफेटाेरिया, किड्स प्ले एरिया, की व्यवस्था करें। वार्ड 32 में निर्माणाधीन आईसीसीसी की समीक्षा की गई। 10 मार्च तक टाउन हाॅल का निर्माण पूरा हाेगा, इस बार बिहार दिवस पर वहीं हाेगा कार्यक्रम। भैरवा तालाब में ग्लास ओवरब्रिज, नौकायन, कैफेटेरिया व किड्स प्ले एरिया की हाेगी सुविधा।

*शहर के दक्षिणी क्षेत्र में भी लगेगी स्ट्रीट लाइट*: स्मार्ट सिटी के तहत योजनाओं की समीक्षा में बताया गया कि शहर में करीब 700 स्ट्रीट सोलर लाइट लगानी बाकी है। निर्देश दिया गया कि इसे स्मार्ट सिटी के एबीडी एरिया (क्षेत्र आधारित विकास) के दक्षिणवर्ती निगम क्षेत्र में लगाने के लिए जरूरी कार्रवाई करें। समीक्षा के दाैरान बताया गया कि वैकल्पिक बाइपास में पुरानी ईंट से बनी दो पुलिया है। बुडको, स्मार्ट सिटी, आरसीडी के इंजीनियर ने बताया कि ईंट की पुलिया जर्जर है।
इस पर निर्देश दिया गया कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत इस दिशा में जरूरी कार्रवाई की जाए, ताकि वैकल्पिक बाइपास में कोई बाधा न हाे। बिजली कंपनी के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर काे निर्देश दिया गया कि सैंडिस कंपाउंड परिसर के चारों तरफ, तिलकामांझी से बरारी, तिलकामांझी चौक, कचहरी चौक के चिह्नित स्थल, जहां रोड के चैड़ीकरण में बिजली पाेल की बाधा है, उसके शिफ्टिंग के लिए कार्रवाई की जाए।

*6 जगहाें पर वेंडिंग जाेन तैयार,जरूरतमंदाें काे जल्द मिलेगा*: मायागंज और अन्य चिह्नित स्थलाें पर 26 वेंडिंग जोन का काम पूरा कर लिया गया है। निर्देश दिया गया कि पूरे हो चुके वेंडिंग जोन को जरूरतमंद को ट्रांसफर करें। स्मार्ट सिटी के तहत बरारी घाट के सौंदर्यीकरण समेत कई याेजनाओं की समीक्षा की गई। निर्माणाधीन योजनाओं को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए। बैठक में नगर आयुक्त, डीडीसी, विशेष कार्य पदाधिकारी समेत कई अधिकारी माैजूद थे।

Loading