जनपथ न्यूज डेस्क

Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
22 जुलाई 2022

*मरीज का तुरंत इलाज संभव नहीं*

भागलपुर : कायाकल्प याेजना के तहत सूबे में नंबर वन घाेषित सदर अस्पताल के गायनी वार्ड में गर्भवतियाें काे तुरंत डाॅक्टरी सुविधा नहीं मिल पा रही है क्योंकि वहां माैके पर डाॅक्टर नहीं रहते हैं। गुरुवार की देर शाम वार्ड के आंगन में लगे झूले से खिरीबांध का तीन साल का बच्चा गिर गया और उसका सिर फट गया, लेकिन उसके प्राथमिक उपचार के लिए वहां डाॅक्टर ही उपलब्ध नहीं थे।

स्वीपर ने उसे वहां उसका प्राथमिक उपचार किया और इसके बाद इमरजेंसी में बच्चे की मरहम-पट्टी की गई, लेकिन अगर किसी गर्भवती के साथ ऐसा हादसा हाे जाए ताे उसे वार्ड में इलाज नहीं मिल पाएगा। डाॅक्टर की कमी से गर्भवतियाें काे यहां हर कदम पर परेशानी हाेती है। बता दे कि वहां सर्जरी के लिए केवल एक डाॅक्टर हैं और बंध्याकरण का काम भी उन्हीं के जिम्मे है। अचानक गंभीर मरीज के आने पर भी उन्हें ही फाेन कर बुलाया जाता है।

*सर्जरी की संख्या हुई कम :* अस्पताल में पांच वर्ष पहले तक हर माह 300 से ज्यादा सिजेरियन हाेते थे, लेकिन डाॅक्टर की कमी के कारण अब वे 30 तक सिमट गए हैं। यहां के गायनी विभाग में डाॅक्टर के दाे पद हैं जिसमें डाॅ. गाेपीनाथ भगत व डाॅ. ज्याेति स्पेशलिस्ट हैं। डाॅ. अल्पना मित्रा मेडिकल ऑफिसर हैं पर डाॅक्टर की कमी के चलते उन्हें सर्जरी करनी पड़ रही है। डाॅ. गाेपीनाथ भगत सप्ताह में दाे दिन ही अस्पताल आते हैं, जबकि उनकी राेज ड्यूटी है।

*बेड बढ़े, लेकिन डाॅक्टर की संख्यां नहीं :*
विदित हो कि 100 बेड के अस्पताल में 50 डाॅक्टराें की जरूरत है, पर सरकार ने अब तक पुराने स्वीकृत 25 पद काे ही रखा है, उसमें भी 20 डाॅक्टर ही तैनात हैं, जिसमें दाे डाॅक्टर छुट्टी पर हैं ताे एक प्रतिनियुक्ति पर और डेंटिस्ट की हर गुरुवार जेल में ड्यूटी रहती है। इसी तरह 50 नर्साें के स्वीकृत पद में यहां पर 25 ही तैनात हैं, जबकि ड्रेसर व ओटी असिस्टेंट का ताे पद ही खाली है। एंबुलेंस पर तैनात इमरजेंसी टेक्नीशियन व ड्रेसर से काम चलाया जा रहा है।

**डाॅक्टर नहीं रहने से ऑपरेशन में दिक्कत:*
माह प्रसव बंध्याकरण
मार्च 52 88
अप्रैल 47 47
मई 52 32
जून 29 44,21
जुलाई तक- 29 –
इस बारे में सिविल सर्जन डॉक्टर उमेश शर्मा ने बताया कि अस्पताल के गायनी विभाग में अभी एक लेडी डाॅक्टर हैं। उन्होंने सरकार काे पत्र लिखा है कि एक और लेडी डाॅक्टर तत्काल चाहिए।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.