जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
21 अप्रैल 2023

भागलपुर : बिहार में जीव-जंतुओं को मारकर उनकी खालों को महंगे दामों में बेचने वाले तस्करों को पकड़ा गया है. जमुई में तेंदुए की खाल बरामद की गयी है जबकि भागलपुर के कहलगांव में एक तस्कर को गिरफ्तार किया गया है जो कछुओं को मारकर उसकी खाल को बंगाल में बेचने ले जाता था. जमुई में तेंदुए की जो खाल बरामद की गयी है उसकी कीमत लाखों में है.

*करीब 10 लाख रुपए कीमत*

जमुई जिला अंतर्गत लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र से तेंदुए की खाल बरामद की गयी है. जमुई पुलिस को गुप्त सूचना मिली जिसके बाद तेंदुए की खाल बरामद करने के लिए पुलिस की टीम सक्रिय हो गयी. सूचना के आधार पर छापेमारी की गयी जिसमें तेंदुए का खाल मौके पर से बरामद किया गया. उक्त खाल की कीमत करीब 10 लाख रुपए आंकी जा रही है. वहीं खाल बरामद करने के बाद पुलिस ने उसे वन विभाग को सौंप दिया और आगे की कार्रवाई कर रही है.

*भागलपुर में कछुए की खाल बेचने वाला धराया*

ऐसा ही एक मामला भागलपुर के कहलगांव से सामने आया है जहां रेलवे स्टेशन से एक तस्कर को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार किया गया तस्कर कछुए की खाल के साथ पकड़ाया. बताया जा रहा है कि वो कछुआ को मार के उसकी खाल को बेचता था. खाल को सुखाकर उसे वो पश्चिम बंगाल में बेचता था. इसी सिलसिले में बुधवार की रात उसे कहलगांव रेलवे स्टेशन से दबोचा गया.

*बंगाल जाकर बेचता था खाल*

कहलगांव रेलवे स्टेशन पर बुधवार रात को छापेमारी की गयी. जिसमें कछुआ को मार के उसकी खाल को बेचने वाला तस्कर पकड़ा गया. उसने बताया कि वो पश्चिम बंगाल के रामपुरहाट में कछुओं की खाल को बेचने जा रहा है. इससे मोटी कमाई की बात सामने आयी है. बता दें कि तस्कर को भागलपुर वन प्रमंडल की टीम ने कहलगांव वन प्रमंडल की टीम और आरपीएस की मदद से गिरफ्तार किया है. पहली बार ऐसे काम में लिप्त तस्कर को यहां पकड़ा गया है.

Loading