जनपथ न्यूज डेस्क
Edited by: राकेश कुमार
जुलाई 3 2022

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से गुरुग्राम आने-जाने वालों के लिए खुशखबरी है। उन्हें अब भारी जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। दिल्ली-गुरुग्राम रोड पर बने बेनिटो जुआरेज मार्ग अंडरपास को अब आम नागरिकों के आवागमन के लिए खोल दिया गया है। आज दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने 1.2 किलोमीटर लम्बे और वाई शेप में बने इस शानदार अंडरपास का लोकार्पण किया। आपको बता दे कि ये अंडरपास वन-वे है। इस अंडरपास का उद्घाटन करने के बाद दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि ये दिल्ली का पहला ऐसा अंडरपास है जो Y शेप में है। गुड़गांव और दिल्ली आने जाने वाले लाखों लोगों को इससे फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि इस अंडरपास को आवागमन के लिए खोल दिए जाने से 2100 लीटर डीजल/ पेट्रोल की बचत होगी। इस मौके पर सिसोदिया ने कहा कि यहां रोजाना ट्रैफिक के कारण व्यर्थ जाने वाले 2181 लीटर ईंधन की बचत होगी और रोजाना 5.11 टन कार्बन डाई आक्साइड गैस का उत्सर्जन कम होने से प्रदूषण भी कम होगा। ईंधन बचने से हर साल 18 करोड़ रुपयों की बचत होगी। दिल्ली के डिप्टी सीएम ने कहा कि जब नगर निगम की सत्ता हाथ में आएगी तो निगम की सड़कें भी ठीक करेंगे। उन्होंने कहा कि फिलहाल लोकनिर्माण विभाग की 1400 किलोमीटर लंबी सड़क को खूबसूरत बनाया जा रहा है।

दिल्ली के डिप्टी सीएम ने कहा कि अंडरपास के अंदर खूबसूरत पेंटिंग भी बनाई गई है। ट्रैफिक जाम की समस्या पर सरकार काम कर रही है। उन्होंने ये भी दावा किया कि दिल्ली में भारी बारिश के बावजूद बड़े पॉइंट्स पर जलभराव नहीं हुआ है। बताया जाता है कि सुबह गुरुग्राम से दिल्ली आने के लिए और शाम को दिल्ली से गुरुग्राम जाने के लिए इस अंडरपास का इस्तेमाल किया जाएगा। वन वे की वजह से अंडरपास से आवाजही में कोई समस्या न हो, इसके लिए सरकार योजना बनाने में जुटी है।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.