सीएम नीतीश जल्द निकलेंगे देश भर के दौरे पर, बोले-पहले यहां का काम निपटाएंगे फिर भाजपा विरोधियों को करेंगे एकजुट…

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
13 अगस्त 2022

भागलपुर/पटना : नीतीश कुमार ने एनडीए गठबंधन से नाता तोड़ कर अपने पुराने सहयोगी लालू यादव की पार्टी राजद के साथ बिहार में महागठबंधन की सरकार बनाई है। सीएम बनते ही नीतीश कुमार की नजर केंद्र की राजनीति पर टिक गई है। वो 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को टक्कर देने की तैयारी में जुट गये हैं। नीतीश कुमार भाजपा विरोधियों को एकजुट करने की कवायद शुरू करने के लिए देश भर का दौरा कर सकते हैं। इस बावत प्रधानमंत्री बनने के सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा कि 2024 आने दीजिए, तब देख लेंगे। उन्होंने कहा कि कोई कुछ भी कहता रहे पर हम प्रणाम करते हैं और हमारा काम है सबका काम करना, वो सब मेरे मन में नहीं है। हालांकि सीएम ने कहा कि मेरे लिए बहुत लोगों के फोन आ रहे हैं, हम सबको एकजुट करना चाहते हैं। इसके अलावा हमारा कोई और मकसद नहीं हैं।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पहले हम यहां का काम निपटाएंगे फिर हम कहीं और जाएंगे। मेरे पास कई लोगों के फोन आ रहे हैं पर ऐसा कुछ भी नहीं है। 2024 चुनावों के लिए हम बस विपक्ष को एकजुट करने का काम करेंगे। वहीं गुरुवार को दिल्ली में लालू प्रसाद यादव से मिलने के बाद जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने चुनौती देते हुए कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की 40 सीटें घटानी है। उन्होंने कहा कि लालू जी से आशीर्वाद लिए हैं कि 2024 के चुनाव में भाजपा को उखाड़ फेंकना है। उन्होंने कहा कि 2024 में मोदी को बस 40 सीटों पर हराने का लक्ष्य निर्धारित करना है।

इससे पहले सीएम नीतीश कुमार यह भी कह चुके हैं कि जो 2014 में थे, वो 2024 में नहीं रह पाएंगे। ललन सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से हमलोगों ने आग्रह किया है कि देश भर में आपके कई नेताओं से बेहतर संबंध हैं, इसलिए उस संबंधों को बढ़ाते हुए आप भाजपा विरोधी तमाम पार्टियों को एकजुट करें और दिल्ली में सबसे मुलाकात कर एक साथ बैठक करें। इसके साथ ही देश भर का दौरा कर एक माहौल बनाएं, जिससे 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराया जा सके। उन्होंने कहा कि एक बार बिहार में सुचारु ढंग से महागठबंधन सरकार चलने लगे। उसके बाद नीतीश कुमार इस कवायद में लग जाएंगे, ऐसा हमलोगों को उम्मीद है।

वहीं जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने भी कहा कि यह समय और देश की पुकार है कि नीतीश कुमार देश का दौरा करें और समान विचारधारा वाली पार्टियों को एकजुट कर मजबूत गठजोड़ बनाएं ताकि आने वाले लोकसभा चुनाव में एक मजबूत गठबंधन बन सके। इस तरह भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए को 2024 में हराया जा सकेगा। उन्होंने आगे कहा कि जहां तक बात है कि देश भर के दौरे पर नीतीश कुमार कब निकलेंगे, यह फिलहाल तय नहीं हुआ है, लेकिन पक्का है कि जल्द ही वो देश भर का दौरा करेंगे। इसके साथ ही उपेन्द्र कुशवाहा ने यह भी कहा कि हम अभी यह नही कह रहे हैं कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हैं, लेकिन उनमें प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए जो गुण होने चाहिए, वो तमाम गुण मौजूद हैं।

3 Views