नहाय खाये के साथ आज से लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा की शुरुआत…….

राकेश कुमार/जनपथ न्यूज
नवम्बर 8, 2021

पटना: लोक आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत नहाय खाये के साथ शुरुआत हो गई है। इसके लिए आज भोर से ही पटना के गंगा घाटों पर व्रतियों की भीड़ उमड़ पड़ी और काफी संख्या में छठ व्रती स्नान कर नदी की पानी अपने साथ लेकर गए, उसी से नहाय खाय का प्रसाद बनेगा। आज नहाय खाय में चने की दाल,
लौकी की सब्जी और अरवा चावल का काफी महत्व होता है छठ व्रती उसी प्रसाद ग्रहण कर नहाय खाय करने के साथ दूसरे दिन खरना की तैयारी भी शुरू करेंगे। मंगलवार को व्रत के दूसरे दिन पर गुड़ के चावल या गुड़ की खीर-रोटी का प्रसाद ग्रहण कर निर्जला उपवास शुरू करेंगे और अगले दिन अस्तांचल होते भगवान भाष्कर को अर्घ्य देंगे।


भगवान भाष्कर के चार दिनों के इस अनुष्ठान को लेकर राजधानी के कई इलाके गुलजार हो गए है। स्वच्छता के माहौल में बिहार, उत्तरप्रदेश और झारखंड पूरी तरह से छठमय हो गया है।

छठ पर राज्य के सभी जिलों में खासकर घाटों पर पर्याप्‍त संख्‍या में पुलिस बल के साथ एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। राज्य के 22 जिलों में एक्‍सट्रा पुलिस फोर्स तैनात की गई है। दंगा निरोधक दस्‍ते को भी तैयार रखने को कहा गया है। छठ पर सबसे अधिक अतिरिक्‍त फोर्स पटना जिले में तैनात की गई है। यहां बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस की तीन कंपनियों के अलावा 800 लाठी बल को ड्यूटी में लगाया गया है।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.