आधुनिक एवं प्रगतिवादी सोच के अभाव के कारण सरकार नहीं करा रही है बिजली उत्पादन-विजय कुमार सिन्हा

बिजली में आत्मनिर्भरता राज्य के औद्योगिक विकास का पहला अवयव-विजय कुमार सिन्हा

जनपथ न्यूज डेस्क
Edited by: राकेश कुमार
31 मार्च 2023

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा ने सरकार द्वारा बिजली दर वृद्धि का भार राज्य की उपभोक्ताओं पर अप्रत्यक्ष रुप से डालने का कार्य नहीं करे। श्री सिन्हा ने कहा कि बिहार में बडे़-छोटे भाई के नेतृत्व की सरकार गलत निर्णय लेती रही या आने वाले समय की जरुरतो से अनभिज्ञ बनी रही। श्री सिन्हा ने कहा कि बिजली अब समाज के हर वर्ग की मूलभूत आवश्यकता बन चुकी है चाहे वह किसान, मजदूर, विधार्थी, छोटे व्यवसाई या फिर बडे निवेशक सबके लिए बिजली सतत और उचित मूल्य पर उपलब्धता सुनिश्चित करना विकास के लिए आवश्यकता बन चुकी है यह सरकार का दायित्व है। श्री सिन्हा ने कहा कि ऐसे में आज यदि बिहार सरकार महंगी बिजली खरीद रही है तो यह पिछली राज्य सरकार की गलत नीतियों के कारण है। राज्य की जनता को मिल रही महँगी बिजली में राज्य द्वारा खरीद की कीमत से अधिक ट्रांसमिशन लॉस और बिजली चोरी की बड़ी भूमिका है. इससे होने वाली हानि को कम करने की जरुरत है. साथ ही ऊर्जा के अन्य विकल्पों पर भी सरकार को अपनी सुस्ती छोड़ कर नीतिगत प्रयास करने चाहिए जिससे से आने वाले समय में स्थिति ठीक हो।

श्री सिन्हा ने कहा कि पिछले 32-33 साल में लालू प्रसाद और नीतीश कुमार ने बिजली उत्पादन के मामले में बिहार की स्थिति दयनीय कर दी है। लालूजी के 1990 में शासन में आने के बाद बिजली पावर प्लांट एक-एक कर बंद होने लगे। 2000 में राज्य विभाजन के बाद 23 वर्षों में राज्य सरकार ने बिजली उत्पादन हेतु अपना प्लांट बैठाने की पहल नहीं की। वर्तमान सरकार को यह बताना चाहिए कि आने वाले समय में बिजली कम दर पर खरीदनी पड़े इसके लिए क्या प्रयास किया जा रहा है। राज्य के अपने उत्पादन केन्द्र बंद क्यों पड़े है और राज्य सरकार ने सबको किस परिस्थिति में एन.टी.पी.सी को दिया सच से भागने से नीतिगत गलतीया नहीं सुधरेगीं।

श्री सिन्हा ने विधानसभा में मुख्यमंत्री द्वारा राज्य को महंगी दर पर बिजली प्राप्त होने की शिकायत पर कहा कि आपने क्यों अपना सभी प्लांट केंद्र को सौंप दिया। राज्य को स्वयं बिजली प्लांट स्थापित कर चलाना चाहिए जिससे की राज्य विकसित हो सके।

श्री सिन्हा ने कहा कि देश के स्तर पर सर्वाधिक ऊर्जा उत्पादन करने वाले राज्यों में गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान एवं मध्य प्रदेश क्रमश: एक से लेकर चौथे स्थान पर है। ये स्वाभाविक है कि इन्हें प्राप्त होने वाली बिजली का दर कम होगा। बिहार को बिजली मामले में आत्मनिर्भर बनाने हेतु सरकार को ब्लूप्रिंट जारी करना चाहिए।

श्री सिन्हा ने कहा की राज्य के लोग अवगत है की किस प्रकार लालूजी ने कहा था ये आई.टी-वाई टी क्या होता है। नितीश जी ने औद्योगिक विकास पर वर्ष 2005 -10 में ही नकारात्मक बात कह दी थी।

Loading