जनपथ न्यूज डेस्क
Edited by: राकेश कुमार
16 जून 2022

बिहार के कई जिलों में अग्निवीर योजना’ को लेकर बिहार में छात्रों का प्रदर्शन गुरुवार की सुबह से जारी है। प्रदर्शन का आज दूसरा दिन है। सुबह-सुबह बिहार के नवादा और जहानाबाद से हंगामा शुरू हुआ। इसके बाद आरा, बक्सर, सहरसा सहित आठ से नौ जिलों में बवाल हो रहा है। आक्रोश में कई जगहों पर ट्रेनों को भी निशाना बनाया गया है। नवादा में यातायात को पूरी तरह से ठप कर दिया गया है।

आरा में स्टेशन पर लूटपाट भी की गई है, कई ट्रेनें अलग-अलग स्टेशन पर खड़ी हैं। सड़क पर आगजनी भी की गई और टायर जलाए गए हैं।
आरा स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-4 पर उपद्रवियों ने आगजनी कर प्रदर्शन किया। ट्रैक पर बाइक और स्कूटी गिराकर आग लगा दी. फायर ब्रिगेड की गाड़ी से आग पर काबू पाया जा रहा है।
आरा में लूटपाट के दौरान एक और तस्वीर आई है. आरा स्टेशन पर आक्रोशित छात्रों की भीड़ ने रेलवे स्टेशन के साउथ साइड के बुकिंग कार्यालय का प्रिंटर और कम्प्यूटर तोड़ा है और जेनरल टिकट भी लूटकर चले गए हैं।
नवादा में छात्रों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और इस योजना को वापस लेने के लिए कहा। नवादा के प्रजातंत्र चौक पर भी आक्रोशित छात्रों का हंगामा दिखा। गुस्साए छात्रों का कहना था कि फिजिकल और मेडिकल होने के बाद एग्जाम रद्द कर दिया गया है। इस एग्जाम को लिया जाए और जो नई स्कीम है उसे सरकार खत्म करे। बता दे कि नवादा में पुलिस ने लाठीचार्ज किया है.l। पटना-रांची रोड स्थित सद्भावना चौक पर पुलिस ने लाठियां बरसाईं हैं। उग्र छात्र मानने के लिए तैयार नहीं थे, ऐसे में पुलिस ने भीड़ को हटाने के लिए लाठीचार्ज किया है।
वारिसलीगंज की विधायक अरुणा देवी जनता के काम से नवादा आ रही थीं। इसी दौरान आक्रोशित लोगों ने विधायक की गाड़ी पर हमला बोल दिया। गाड़ी में मौजूद विधायक बाल-बाल बच गईं और वो जान बचाकर भागीं। घटना नवादा के तीन नंबर बस स्टैंड के पास घटी है। अचानक 15 से 20 की संख्या में युवक पहुंचे और ताबड़तोड़ गाड़ी पर हमला करने लगे।
बिहार के जहानाबाद में सेना भर्ती की नई योजना के विरोध में जहानाबाद में छात्रों ने ट्रेन रोकी और सड़क पर टायर जलाकर काको मोड़ के पास प्रदर्शन किया। छात्रों ने जहानाबाद स्टेशन पर ट्रेन को रोक कर अपने गुस्से का इजहार किया और टायर जलाकर एनएच-83 और एनएच-110 को जाम कर दिया।
बिहार के सहरसा जिले में भी अभ्यर्थियों का उग्र आंदोलन जारी है। सैकड़ों की संख्या में सेना भर्ती की तैयारी करने वाले छात्रों ने पटेल मैदान से जुलूस निकालाकर शहर के विभिन्न चौक चौराहा पहुंचे और ‘अग्निपथ योजना’ का विरोध जताया। स्टेशन के समीप रेलवे ट्रैक को भी जाम कर दिया है। ट्रैक जाम की की वजह से सहरसा से दिल्ली जाने वाली वैशाली एक्सप्रेस और सहरसा से पटना जाने वाली राज्यरानी सुपरस्टार एक्सप्रेस नहीं खुल सकी है।

3 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.