जानिए कैसे मिलेगी टिकट में छूट

जनपथ न्यूज़ डेस्क
रिपोर्ट: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
6 अप्रैल 2023

भागलपुर : अगर आप घूमने के शौकीन हैं और मई में धार्मिक स्थलों का दर्शन करना चाहते हैं या परिवार के साथ धार्मिक जगहों के साथ-साथ पर्यटन का आनंद लेना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छा अवसर है। कोलकाता से भागलपुर के रास्ते पहली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 20 मई को रवाना होगी। ये 11 रात और 12 दिन का सफर होगा। इस दौरान ट्रेन 5 ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराएगी। इनमें ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ,नागेश्वर और त्रयंबकेश्वर के साथ-साथ स्टेचू ऑफ यूनिटी, शिरडी के साईं बाबा और शनि शिंगणापुर का दर्शन शामिल है।

*टिकट पर मिल सकती है कुल 39 फीसद तक छूट*: रेलवे की ओर से कहा जा रहा है कि टिकट में 33 फीसद छूट पहले से ही दी जा रही है। अगर 15 लोग एक साथ टिकट लेंगे तो 6 फीसदी की छूट और दी जाएगी। रेलवे लोगों के घर जाकर भी टिकट की बुकिंग करेगा। इस तरह से कुल रियायत लगभग 39 फीसद की हो जाएगी। इतना ही नहीं अगर आप अपने परिवार के साथ जाना चाहते हैं और 5 लोगों का टिकट कराना है,तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, रेलवे आपके घर पर आकर आपका टिकट बुक करेगा। अगर छोटे बच्चे हैं और तो 5 साल तक के बच्चे का कोई टिकट नहीं लगेगा। हर टिकट पर 4 लाख रुपये तक का बीमा भी है।

*स्लीपर के साथ एसी-3 और एसी-2 बोगी की भी है व्यवस्था*: इस ट्रेन में कुल 315 इकोनॉमी स्लीपर क्लास के बर्थ हैं और हर व्यक्ति को इसके लिए 20 हजार 60 रुपये किराया देना है। इसी किराये में आपको 11 रात और 12 दिन खाना, होटल में रहना और नॉन एसी बस में घूमने की सुविधा भी रहेगी। इसी तरह जो एसी थ्री से यात्रा करेंगे उनके लिए कुल 297 बर्थ है और हर व्यक्ति का किराया 31 हजार 800 रुपये है। इसमें होटल में एसी कमरा रहेगा लेकिन घूमने की व्यवस्था नन एसी बस से रहेगी। सेकंड क्लास एसी से यात्रा के लिए 44 बर्थ है और प्रति व्यक्ति किराया 41 हजार 600 है।

*कोलकाता से 20 मई को रवाना होनी है ट्रेन*: आईआरसीटीसी के ज्वाइंट जनरल मैनेजर राजेंद्र गोयल ने बताया कि ट्रेन 20 मई को कोलकाता से रवाना होगी और उसी दिन शाम को भागलपुर पहुंचेगी। भारत गौरव ट्रेन की खासियत यह है कि इसमें 14 अत्याधुनिक डिजाइन वाले एलएचबी कोच रहेंगे। इनमें 7 स्लीपर, 3 थर्ड एसी और 1 सेकंड एसी की बोगी होगी। इसके साथ ही एक पैंट्री कार, दो एसएलआर बोगी होगी। ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा, इंश्योरेंस पॉलिसी, मनोरंजन के साधन व स्पेशल टूरिस्ट गाइड की व्यवस्था रहेगी। दो ट्रेन मिली है, जिसमें एक ट्रेन ज्योतिर्लिंग का दर्शन करवाएगी। दूसरी ट्रेन कोलकाता से नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे सेवन सिस्टर यानी पूर्वोत्तर भारत के दर्शन करवाएगी। आईआरसीटीसी के टोल फ्री नंबर 85959 04074 और 85959 04027 पर या इसकी वेबसाइट पर ट्रेन के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Loading