जनपथ न्यूज डेस्क

Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
27 जुलाई 2022

भागलपुर: प्रतिबंध और सख्ती के बावजूद भागलपुर और बांका जिला में धड़ल्ले से चल रहे अवैध बालू खनन पर पुलिस मुख्यालय सख्त है। मुख्यालय ने भागलपुर और बांका सहित राज्य के सभी जिलों से अवैध बालू खनन के विरुद्ध हुई कार्रवाई से लेकर गिरफ्तारी, बरामदगी,जब्त वाहनों और चार्जशीट व अनुसंधानाधीन कांडों के पिछले डेढ़ सालों के आंकड़ों की मांग की थी।

भागलपुर और बांका पुलिस के आंकड़े
भागलपुर और बांका पुलिस की ओर से आंकड़े तैयार कर पुलिस मुख्यालय भेज दिये गये हैं। कांडों को दर्ज करने सहित कार्रवाई करने में तो दोनों ही जिलों की पुलिस काफी तत्पर है लेकिन ऐसे मामलों का निष्पादन और चार्जशीट करने में पुलिस पीछे चलकर फिसड्डी साबित हो रही है।

अनुसंधान पूरा कर चार्जशीट दायर करने में पुलिस चल रही पीछे
प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक बांका पुलिस जिला में अवैध बालू उत्खनन के विरुद्ध अभियान चलाते हुए विगत 1 जनवरी 2021 से लेकर 30 जून 2022 तक यानी डेढ़ सालों में कुल 483 केस दर्ज किये हैं। इनमें कुल 1214 बालू माफियाओं की गिरफ्तारी की जा चुकी है। इन कांडों का अनुसंधान पूरा कर चार्जशीट दायर में पुलिस पीछे है। पिछले डेढ़ सालों में महज 195 कांडों में चार्जशीट दायर की गयी है जबकि 278 कांड अभी अनुसंधान अंतर्गत हैं।

12 प्रतिशत कांडों में ही चार्जशीट
भागलपुर जिला पुलिस द्वारा अवैध बालू खनन के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए पिछले डेढ़ सालों में कुल 184 केस दर्ज किये हैं। इनमें 49 बालू माफियाओं की गिरफ्तारी की गई है। अवैध खनन मामलों में पुलिस द्वारा 58 हजार 320 सीएफटी बालू सहित दो पोकलेन, 5 हाइवा, 254 ट्रैक्टर, 8 ट्रक और 6 अन्य वाहनों को जब्त किया गया है लेकिन कांडों की जांच पूरी कर निष्पादित करने और चार्जशीट करने भागलपुर पुलिस 12 प्रतिशत कांडों में ही चार्जशीट दायर कर सकी है। पिछले डेढ़ सालों में भागलपुर पुलिस ने महज 20 कांडों में चार्जशीट दायर किया है. 146 कांड का अभी भी अनुसंधान चल रहा है।

इस बारे में डीआईजी विवेकानंद ने बताया कि बालू के अवैध उत्खनन को रोकना भी पुलिस की प्राथमिकता है। पुलिस मुख्यालय की ओर से दिये गये दिशा-निर्देशों का सख्ती से अनुपालन कराया जायेगा। बालू सहित सभी तरह के कांडों का ससमय निष्पादन करने के लिए सभी पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

7 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.