जनपथ न्यूज डेस्क

Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
27 जुलाई 2022

भागलपुर : भागलपुर जिले में नशे की लत ने युवाओं को कसकर जकड़ लिया है। नशे में धुत्त नशेड़ी अब आम लोगों के लिए मुसीबत की वजह बन चुके हैं। मोजाहिदपुर थाना क्षेत्र के हसनगंज मोती मिश्रा लेन रोड में रहने वाले लोग इन दिनों दहशत में हैं और इसकी वजह है शाम होते ही पूरे इलाके में नशेड़ियों का आतंक। रोड के किनारे खड़े होकर ये नशेड़ी कभी महिलाओं से छेडखानी, तो कभी आम लोगों के साथ मारपीट करते हुए नजर आते हैं।

*जबरन नशे के लिए रुपये वसूलते नशेड़ी*
इतना ही नहीं मुहल्ले में रहने वाले लोगों को पकड़कर नशेड़ी जबरन उनसे अपने नशे की लत के लिए रुपये वसूलते हैं। इससे परेशान लोग अब आंदोलन की बात करने लगे हैं। यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि शाम को अगर यहां से महिलाएं गुजरती हैं, तो उन पर भद्दे-भद्दे कमेंट किये जाते हैं। यहां रहने वाले कुछ असामाजिक तत्व नशे के लिए स्थानीय कुछ लोगों को जबरन रोककर उनसे रुपये की मांग करते हैं।

*पुलिस का भय नहीं, पैसा नहीं देने पर करते हैं मारपीट*
नशे के लिए जबरन रूपये मांगे जाने पर अगर कोई भूलवश भी मना कर दे तो नशेड़ी उसके साथ मारपीट भी करते हैं। इस तरह की घटना इस इलाके में आम हो चुकी है। पुलिस गश्ती वाहन इस इलाके में नहीं आती है। इससे ये असामाजिक तत्व आतंक मचाते रहते हैं। इलाके में रहने वाले छोटे-छोटे बच्चे ब्राउन शूगर के आदी हो चुके हैं। पिछले कुछ माह से नशेड़ियों की संख्या अचानक से बढ़ गई है।

*हबीबपुर में कार चालकों को बनाते निशाना*
ऐसी ही कुछ शिकायतें अन्य क्षेत्रों से सामने आ रही हैं। सोशल मीडिया पर कुछ लोग अपने साथ हुई घटनाओं का जिक्र कर रहे हैं। हबीबपुर थाना क्षेत्र में भी नशेड़ियों के आतंक की बात कही जा रही है। लोगों की शिकायत है कि मोटरसाइकिल या सड़क पर यूं ही कुछ लोग पहले से योजना बनाकर खड़े रहते हैं। इस इलाके में यदि आप कार से आ रहे हैं तो जबरन आपको रोककर कहेंगे कि तुमने मेरी बाइक में टक्कर मार दी और अब पैसे निकालो, पैसे नहीं देने पर वे मारपीट तक करते हैं। कई लोगों ने ये शिकायत सामने रखी और बताया कि नशेड़ियों का गिरोह ये काम सरेआम कर रहा है, जिससे आम लोग परेशान हैं।

*तिलकामांझी हटिया रोड की घटना*
नशेड़ी और चोरी की घटना से शहरी इलाके में रहने वाले लोग परेशान हैं। हाल के दिनों की रात तिलकामांझी हटिया रोड में एक पाइप की दुकान का शटर काटने का प्रयास किया गया। आवाज होने पर लोग जगे तो देखा कि एक युवक शटर काटने का प्रयास कर रहा है। आवाज दी तो दुकान के बाहर रखे पाइप लेकर वह भाग गया।

*सैंडिस मैदान में लगे टाइल्स व ग्रिल की चोरी*
वहीं, तिलकामांझी हटिया रोड में पैथोलाॅजी का ताला भी रात में तोड़ने का प्रयास किया जा रहा था। नशेड़ी सैंडिस मैदान में लगे टाइल्स की चोरी करने में भी पीछे नहीं हट रहे हैं। कभी टाइल्स की चोरी तो तो कभी दीवार पर लगे ग्रिल को काट लिया जाता है।

आश्चर्य और चौंकाने वाली बात है इन नशेरियों की पकड़-पकड़ के आगे पुलिस प्रशासन भी बेवश और लाचार नजर आते हैं। वे इस दिशा में ठोंस कार्रवाई करने के नाम पर महज खानापूर्ति कर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं। पुलिस पेट्रोलिंग के नाम पर उनके द्वारा वसूली अभियान के किस्से किसी से छुपी हुई नहीं है। परिणाम स्वरुप अपराध-अपराधी बेलगाम और बेखौफ होकर वह सब काम कर रहे हैं, जिससे समाज का वातावरण दूषित हो रहा है। नशे के चंगूल में वे होनहार युवक दिख रहे हैं, जिनके कंधों पर राष्ट्र का भविष्य निर्भर है।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.