विपक्ष की भूमिका में नगर निगम क्षेत्र निगरानी समिति की रहेगी पैनी नजर

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
13 जनवरी 2023

भागलपुर : नई नगर सरकार आज शुक्रवार काे शपथ लेगी। उसके पास सबसे बड़ी चुनाैती शहरवासियाें काे शुद्ध पानी पिलाने की हाेगी। हर बार गर्मी के दिनाें में शहर में पानी का संकट हाेता है। इस कारण धरना-प्रदर्शन तक हाेते रहते हैं। इस बार ताे कड़ाके की ठंड में ही गंगा का जलस्तर बहुत नीचे चला गया है। इस कारण बरारी वाटर वर्क्स से शहर के 12 वार्डाें में रहनेवाली सवा लाख आबादी काे पानी ठीक से नहीं मिल पा रहा है। 525 कराेड़ की जलापूर्ति याेजना पर काम ताे चल रहा है, लेकिन गति काफी धीमी है। अब तक 400 किलाेमीटर से ज्यादा में पाइप बिछ चुका है।

15 जलमीनार बननी है, लेकिन अब तक तीन ही चालू हुई है। नए ट्रीटमेंट प्लांट से पानी इस साल मिलेगा या नहीं, यह यक्ष प्रश्न बना हुआ है। बुडकाे काे फंड ही नहीं मिल रहा है। एजेंसी का करीब 50 कराेड़ बकाया है। इस कारण इंजीनियरिंग काॅलेज के पास बन रहे जैकवेल का काम बंद है। बरारी वाटर वर्क्स के नए प्लांट का काम भी दिखावे भर के लिए चल रहा है।

डाॅ०वसुंधरा लाल मेयर व डाॅ०सलाहउद्दीन अहसन डिप्टी मेयर पद के लिए आज 13 जनवरी काे शपथ लेंगे। सभी पार्षद भी आज के ही दिन शपथ लेंगे। मेयर 16 जनवरी काे निगम में अपना याेगदान देंगी, फिर सामान्य बाेर्ड की पहली बैठक की तारीख तय की जाएगी। लेकिन इस बार की टीम भले ही नई हाे पर मुद्दे पुराने ही रहेंगे और चुनाैतियां भी कम नहीं हाेंगी।

*दाे बार हुआ निर्णय,पर नहीं बना मार्केटिंग कॉम्पलेक्स*: शंकर टाॅकीज चाैक के पास मंसूरगंज में निगम की जमीन पर मार्केटिंग काॅम्पलेक्स बनाने का निर्णय 2012 व 2017 में नगर सरकार ने लिया था। लेकिन काम अब तक शुरू नहीं हाे पाया है। मार्केटिंग काॅम्पलेक्स बनने से निगम की कमाई बढ़ती, अतिक्रमण खत्म हाेता और लाेगाें काे राेजगार भी मिलता। वार्ड 21 से तीसरी बार चुनाव जीतकर आने वाले संजय सिन्हा ने बताया कि मार्केटिंग काॅम्पलेक्स का निर्माण इस बार प्राथमिकता में है।

वार्ड 18 से पहली बार चुनाव जीती कुमकुम ने बताया कि बूढ़ानाथ से सखीचंद घाट की ओर जाने के रास्ते में नया पुलिया बनाने की मांग उठाएंगे। वार्ड 38 से पहली बार चुनाव जीतनेवाले माेंटी जाेशी ने बताया कि बाजार इलाके में यूरिनल व सफाई की बेहतर व्यवस्था प्राथमिकता में है।

*ये मुद्दे हाेंगे अहम*

• 24 घंटे शुद्ध गंगाजल शहर के सभी घराें तक पहुंचाना
• मंसूरगंज में मल्टीलेवल मार्केटिंग काॅम्पलेक्स का निर्माण
• शहर में ऑटाे व ई रिक्शा के लिए पार्किंग बनाना
• शहर में पानी के पाइप के लीकेज काे ठीक करवाना
• पाइपलाइन व केबल बिछाने काे काटी सड़काें काे बनवाना

*ये मुद्दे भी उठेंगे*

• नगर निगम कार्यालय परिसर में आम लाेगाें के लिए वेटिंग हाॅल
• निगम कार्यालय आने पर जानकारी के लिए हेल्प डेस्क
• हर वार्ड में विकास कार्याें काे लेकर सभी का बुकलेट बनवाना
• फंड की उपलब्धता के आधार पर बाेर्ड की बैठक में तय करना.
बहरहाल, इस बार नवनिर्वाचित महापौर-उपमहापौर एवं सभी पार्षदों को उनके वादों पर‌ खड़ा उताड़ने और शहर को स्वस्थ व स्वच्छ बनाने के लिए भागलपुर जिले की समर्पित संस्था नगर निगम क्षेत्र निगरानी समिति के लोग विपक्ष की भूमिका में उन्हें मजबूर व बेबस करेंगे। यह निगरानी समिति इस बार सभी पराजित मेयर-डिप्टी मेयर व पार्षदों को भी इस समिति में जोड़ने का निर्णय लिया हुआ है ताकि समिति अपने उद्देश्य लक्ष्य पर पूरी तरह खड़ा उतर सके।

 150 total views,  3 views today