बिहार में पंचायत चुनाव से पहले 22 IPS, 89 DSP और 83 SDPO का तबादला………..

Edited By: राकेश कुमार
जनपथ न्यूज/सितंबर 10, 2021

पटना: बिहार में 22 आइपीएस अफसरों के साथ बिहार पुलिस सेवा के 150 से अधिक डीएसपी व एसडीपीओ का भी तबादला कर दिया गया है। पंचायत चुनाव को लेकर वर्षों से एक जगह जमे पुलिस पदाधिकारियो बदले गए हैं। बिहार सरकार के गृह विभाग के आरक्षी शाखा ने 22 आईपीएस अधिकारी, 89 डीएसपी और 83 एसडीपीओ के ट्रांसफर-पोस्टिंग की अधिसूचना जारी कर दी है।

दरअसल, पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने एक ही स्थान पर पिछले 3 सालों से जमे अधिकारियों का तबादला करने का निर्देश गृह विभाग और पुलिस मुख्यालय को दिया था। जिसके बाद निर्वाचन आयोग की सहमति से राज्य सरकार ने अधिकारियों का तबादला किया है। इसके अलावे 22 आईपीएस अधिकारियों को भी इधर-उधर कर दिया गया है।

गृह विभाग ने जिन 22 आइपीएस अधिकारियों का तबादला किया है, उसमें छह डीजी और एडीजी रैंक के पदाधिकारी हैं। डीजी प्रशिक्षण का पद संभाल रहे आलोक राज को बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस के महानिदेशक का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अभी तक सीआइडी के एडीजी रहे विनय कुमार अब एडीजी विधि व्यवस्था की कमान संभालेंगे। इसके साथ उनके पास एडीजी, प्रोविजिनिंग का अतिरिक्त प्रभार होगा।

विशेष शाखा के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार अब पुलिस मुख्यालय के नए एडीजी होंगे। अभी तक एडीजी मुख्यालय रहे जितेंद्र कुमार को अपराध अनुसंधान विभाग यानी सीआइडी के एडीजी की जवाबदेही दी गई है। इसके साथ वह बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।

आर्थिक अपराध इकाई के अपर पुलिस महानिदेशक नैयर हसनैन 

खान को अपर पुलिस महानिदेशक आर्थिक अपराध इकाई के अलावा अपर पुलिस महानिदेशक विशेष निगरानी इकाई अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अपर पुलिस महानिदेशक विशेष निगरानी इकाई सुनील कुमार को अपर पुलिस महानिदेशक विशेष शाखा में ट्रांसफर किया गया है।

पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गए हैं। पथ निर्माण विभाग का अतरिक्त प्रभार मिला प्रत्यय अमृत को दिया गया है। प्रत्यय अमृत के पास स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेवारी भी रहेगी। वहीं, आपदा प्रबंधन विभाग का अतरिक्त प्रभार परिवहन सचिव संजय अग्रवाल को दिया गया है। वहीं, ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अरविंद चौधरी को पंचायती राज विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार मिला है।

3 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.