जनपथ न्यूज़ भागलपुर.  18 दिन से बंद विक्रमशिला पुल की मरम्मत का काम सोमवार शाम पूरा हो गया। मंगलवार सुबह 8 बजे से पुल पर निजी हल्के वाहन, कार, मोटरसाइकिल और ऑटो चलने लगे। बड़े वाहन मसलन बस, ट्रक, ट्रैक्टर व अन्य कमर्शियल गाड़ियों पर फिलहाल रोक रहेगी।
जिला प्रशासन ने पुल पर हल्के वाहनों को गुजरने की अनुमति दे दी है। हालांकि पुल से पुलिस के हटते ही सोमवार देर रात हल्के वाहन चलने शुरू हो गए। अब लोड टेस्ट के बाद बड़े वाहनों को चलाने पर विचार होगा।
मरम्मत के 18वें दिन सोमवार को पाया संख्या दो और तीन के नीचे कार्बन प्लेट चिपकाने और दरारें भरने का काम पूरा हो गया। ठेका एजेंसी ने पुल पर काम करने के बाद अपना कैम्प भी हटा लिया। मशीनें और जनरेटर भी पुल से उतार लिए। नगर निगम के अमले ने पुल पर पसरे मलबे को भी साफ कर दिया है।
ठेका एजेंसी रोहरा रीबिल्ड प्रोजेक्ट के साइट इंजीनियर धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि 8 अक्टूबर को एक्सपेंशन ज्वॉइंट बदलने के बाद ढलाई की गई। इसके जमने की स्थिति भी देखी गई। जांच में यह साफ है कि सीमेंट कॉन्क्रीट से ढाले गए हिस्से पर मजबूती तय मानक के अनुसार है।
ठेका एजेंसी ने अपनी तरफ से पुल पर हल्के वाहनों को चलाने की स्थिति साफ कर दी है। इसके बाद जिला प्रशासन ने हल्के वाहनों के लिए पुल को खोल दिया है।
लोड टेस्ट के बाद चलेंगे बड़े वाहन
दुर्गा पूजा को देखते हुए पुल बंदी के समय से 2 दिन पहले ही ठेका एजेंसी ने काम पूरा कर दिया। बड़े वाहनों को चलाने से पहले पुल पर लोड टेस्ट होगा।
मालूम हो कि पुल की मरम्मत के लिए 28 सितंबर से पुल पर आवाजाही रोक दी गई थी। 100 मीटर के हिस्से में लोगों को पैदल जाना पड़ रहा था। 17 अक्टूबर तक प्रशासन ने पुल पर वाहनों की आवाजाही रोकी थी। लेकिन ठेका एजेंसी के काम की रफ्तार तेज होने से दो दिन पहले ही काम पूरा हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.