जनपथ न्यूज़ नागरिकता संशोधन विधेयक का भले ही अभी राज्यसभा में पास होना बाकी है मगर देश में रह रहे हिंदू शरणार्थियों में खुशी की लहर है. वो इस विधेयक के राज्यसभा में पास होने की उम्मीद के साथ जश्न मना रहे हैं. दिल्ली के मंजनू का टीला के पास रहने वाले हिंदू शरणार्थियों ने मंगलवार को जमकर जश्न मनाया. यहां लोगों ने डांस करके बिल के पास होने की खुशी मनाई. यहां बच्चे भी इस रंग में रंगे नजर आए.
बता दें सोमवार को नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश किया गया. लोकसभा में विधेयक को पेश किये जाने के लिए विपक्ष की मांग पर मतदान करवाया गया और सदन ने 82 के मुकाबले 293 मतों से इस विधेयक को पेश करने की स्वीकृति दे दी. कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस सहित विपक्षी सदस्यों ने विधेयक को संविधान के मूल भावना एवं अनुच्छेद 14 का उल्लंघन बताते हुए इसे वापस लेने की मांग की.
गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस, आईयूएमएल, एआईएमआईएम, तृणमूल कांग्रेस समेत विपक्षी सदस्यों की चिंताओं को खारिज करते हुए कहा कि विधेयक कहीं भी देश के अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं है और इसमें संविधान के किसी अनुच्छेद का उल्लंघन नहीं किया गया. जाहिर है राज्यसभा में बिल पास होने के बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 तक आए हिंदू, सिख, बुद्ध, जैन, पारसी और क्रिश्चियन के साथ अवैध घुसपैठियों जैसा व्यवहार नहीं होगा, बल्कि उन्हें भारत की नागरिकता मिल जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.