जनपथ न्यूज डेस्क, पटना
9 जून 2022
बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने बांका परिभ्रमण के अवसर पर आयोजित बासगीत पर्चा वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार राज्य के वंचितों, भूमिहीनों और आवासविहीन परिवारों के जीवन में खुशहाली के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि अभियान बसेरा के अंतर्गत सभी जिलों में भूमिहीनों को सरकार के प्रावधान के मुताबिक बासगीत पर्चा के लिए अभियान चलाया जा रहा है।उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम के माध्यम से बांका जिला के 175 भूमिहीनों को 5 डिसमिल प्रति लाभार्थी कुल 4 एकड़ 90 डिसमिल भूमि का बासगीत पर्चा मुहैया कराया गया है। उन्होंने कहा कि सूबे के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री एवं बांका जिला प्रशासन का प्रयास सराहनीय है। यह कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि आज जिन भूमिहीनों को बासगीत पर्चा दिया गया है, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत पक्के मकान उपलब्ध कराने हेतु भी लाभान्वित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 1.22 करोड़ आवासों को स्वीकृत किया गया है, वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 2.3 करोड़ आवास स्वीकृत किए गए हैं। केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण और मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से आवासविहीन परिवारों को पक्के मकान उपलब्ध कराने की योजना पर प्रतिबद्धता के साथ काम किया जा रहा है।उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के 8 वर्षों के कार्यकाल में सभी गरीबों, वंचितों, भूमिहीनों, आवास विहीन लोगों के समग्र कल्याण की दिशा में सरकार ने काम किया है। प्रधानमंत्री जी ने देश के गरीबों की चिंता की है एवं उनके कल्याण के मार्ग प्रशस्त किए हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत जैसे महत्वकांक्षी कार्यक्रमों और योजनाओं के माध्यम से उन्होंने समाज के प्रत्येक वर्गों के उत्थान की दिशा में सफल प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि बिहार में मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के कुशल मार्गदर्शन और नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की डबल इंजन की सरकार ने सभी वर्गों के कल्याण के लिए महत्वाकांक्षी योजनाओं को संचालित कर उनके जीवन में खुशहाली और समृद्धि के सुनिश्चित इंतजाम किए हैं।
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि जन कल्याण की सरकारी योजनाओं से पात्र लाभुकों को अच्छादित करने हेतु पूरी तत्परता और संवेदनशीलता के साथ प्रयास करें। हमें आगामी 25 वर्षों अर्थात् आजादी के 100 वर्षों के लिए स्वर्णिम भारत के नव निर्माण के खाका पर काम करना है और इसमें अधिकारियों की बड़ी भूमिका है। उक्त अवसर पर भूमि सुधार मंत्री श्री रामसूरत राय, बांका के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता, सभी अंचल अधिकारी एवं राजस्व पदाधिकारी अन्य वरीय पदाधिकारी गण, जनप्रतिनिधिगण सहित भारी संख्या में स्थानीय नागरिक, कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 132 total views,  6 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *