जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना, 16 अप्रैल :: देश के अधिकांश राज्यों में कोरोना ने कहर बरपा रखा है, वहीं देश के कुछ राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ऐसे भी है जहाँ कोरोना की दूसरी लहर का कोई असर नहीं दिख रहा है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या दिनोदिन बढ़ता जा रहा है वहीं कुछ हिस्सों में कोरोना मरीजों की संख्या 500 से भी कम हैं।

उत्तर-पूर्व के कई राज्य यथा अरुणाचल प्रदेश जहां मरीजों की संख्या 55 ,लक्षद्वीप में 86, अण्डमान निकोबार आइलैंड में 93 है। वहीं मणिपुर में मरीजों की संख्या 118 , नागालैंड में 174 , और सिक्किम में 175 है। मिजोरम में मरीजों की संख्या 204 , मेघालय में 270 , त्रिपुरा में महज 312 है।

कोरोना की पहली लहर की तरह इस बार भी कई राज्य ऐसे हैं, जहां कोरोना की दूसरी लहर अपनी चरम सीमा पर है और दिनोदिन बढ़ रही है। सबसे अधिक कोरोना से प्रभावित राज्य में महाराष्ट्र है कुछ दिनों से महाराष्ट्र में हर दिन हजारो की तायदाद में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। कोरोना के चपेट में दूसरे स्थान पर छत्तीसगढ़ और तीसरे सबसे प्रभावित राज्यों में उत्तरप्रदेश है।
बिहार में बिहार विधान सभा सचिवालय में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए यहां इसे रोकने तथा इसके चेन को ब्रेक करने के लिए 17 अप्रैल से 25 अप्रैल, 2021 तक सभा सचिवालय को पूर्णतः बंद करने का आदेश बिहार विधानसभा अध्यक्ष ने दिया है। सूत्रों ने बताया कि कार्यालय बंदी की अवधि में पदाधिकारियों/कर्मचारियों को मुख्यालय में रहने तथा अपना मोबाइल ऑन रखने का आदेश दिया गया है। वहीं कार्यालय बंद रहने के दौरान सभा सचिवालय के सभी शाखाओं को सेनेटाइज किये जाने का भी आदेश दिया गया है।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पटना के राजीव नगर थाने में बाहरी लोगों के आने पर रोक लगा दी गई है और थाने को गेट को रस्सी से घेर दिया गया है। इस दौरान किसी प्रकार की शिकायत लेकर आनेवाले लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए थाने के गेट के पास एक शिकायत पेटी की व्यवस्था की गई है, जिसमें लोग अपनी शिकायत लिख कर डाल सकते हैं। इस शिकायतों के आधार पर पुलिस संपर्क करेगी और मामला दर्ज किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, राजधानी पटना में तेजी से महामारी फैल रही है, जिसमें कई बड़े अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी भी संक्रमित हो चुके हैं। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं।

संस्कृति, कला एवं युवा विभाग ने भी बिहार में सारे जिम, स्विमिंग पूल, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, आउटडोर स्टेडियम और इनडोर स्टेडियम को बंद करने का निर्णय लिया है।

सूत्रों ने बताया कि युवा कल्याण विभाग के निदेशक संजय सिन्हा द्वारा निर्गत आदेश में यह कहा गया है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर और राज्य में तेजी से बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। पत्र में ये भी यह भी अंकित है कि यह आदेश तत्काल प्रभाव से 16 मई तक प्रभावी रहेगा।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *