जनपथ न्यूज़ डेस्क
Reported & Edited: राकेश कुमार
14 अगस्त 2024

तालाब में डूब रहे तीन बच्चीयों को बचाने वाले 10 वर्षीय सौरभ को बड़ा मलाल है कि एक बच्ची को नही बचा पाया हालांकि सौरभ के हौसला अफजाई के लिए पटना की रहने वाली एन जी ओ संचालिका ने लता राज फाउंडेशन के तहत सौरभ के नाम से निःशुल्क कोचिंग खोलकर अन्य छात्र छात्राओं का भी हौसला बुलंद करने का फैसला लिया है. हालांकि, सौरभ की प्रंशसा प्रशासन ने भी किया है और इसके लिए प्रशासन ने 15 अगस्त को सम्मानित करने का फैसला लिया है।

गरीब परिवार में पलने वाले 10 वर्षीय सौरभ किसी पहचान का अब मोहताज नही है, सौरभ के जज्बा को देख एनजीओ लता राज फाउंडेशन ने निःशुल्क कोचिंग खोलकर आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया तो प्रशासन की भी नींद खुल गई और सौरभ को सम्मानित करने के लिए 15 अगस्त को चुना है ताकि दिलेर सौरभ को सम्मानित किया जा सके।

एनजीओ चलाने वाली लता राज फाउंडेशन की संचालिका शबनम लता ने 10 वर्षीय सौरभ के जज्बा को सलाम करते हुए बताया कि सौरभ की दिलेरी को देखते हुए निःशुल्क कोचिंग संस्थान खोलने का मुख्य कारण यह है कि सौरभ के तरह ही अन्य बच्चे भी दिलेर और बहादुर बने और शिक्षा हासिल कर आगे की बढ़ सके और सरकार से भी अपील किया है कि ऐसे दिलेर बच्चो को और आगे बढ़ाने की जरूरत है।

हालांकि, प्रशासन ने भी सौरभ को सम्मानित करने का फैसला लिया है ताकि अन्य बच्चों के हौसले को बुलंद किया जा सके. जैसे सौरभ ने तालाब में डूब रहें तीन बच्चीयों को अपनी जान की परवाह न करते हुए तीनों बच्चीयों को बचा लिया हालांकि एक बच्ची को नही बचा सका और तालाब में डूबने से उसकी मौत हो गई।

गौरतलब है की शेखोपुरसराय प्रखंड के बेलाव पंचायत के किशनपुर गांव में पिछले गुरुवार को 10 वर्षीय सौरव ने तालाब में डूब रही चार बच्चियों में से तीन की जान बचा ली. जबकि, इस घटना में एक बच्ची की मौत हो गयी. सौरव ने अपनी जान की बाजी लगाकर मेहर (08 वर्ष), प्रीति (09 वर्ष) और मुस्कान (08 वर्ष) को बचाने में सफल रहा, जबकि बच्ची मधु (10 वर्ष) की डूबने से मौत हो गयी. यह सभी किशनपुर मध्य विद्यालय की छात्रा हैं. तीनों बच्चियों को बचाने वाला सौरव भी उसी स्कूल का छात्र है जिसे 15 अगस्त को सम्मानित किया जाना है।

Loading