पटना स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पटना फिर से लुढ़का और 62वें स्थान पे पहुंचा, स्मार्ट सिटी बनना अब एक सपने जैसा

राकेश कुमार/जुलाई 2, 2021

राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में चार स्मार्ट सिटी के तौर पर राजधानी पटना, बिहार शरीफ, भागलपुर और मुजफ्फरपुर को चुना गया था। शुरुआत में पटना सहित मुजफ्फरपुर और भागलपुर बिहार शरीफ जैसे शहर में स्मार्ट सिटी परियोजना का काम बड़ी तेजी से शुरू किया गया था जिससे यह लग रहा था कि स्मार्ट सिटी योजना पर काम बहुत जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा लेकिन यह अब एक सपना जैसा लग रहा है क्योंकि अब राजधानी पटना स्मार्ट सिटी रैंकिंग में फिर से लुढ़क चुका है और स्मार्ट सिटी रैंकिंग में 62वे स्थान पर पहुंच चुका है। देश की 100 स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पटना एक बार फिर नीचे से चलकर 62वें स्थान पर पहुंचा है साल की शुरुआत में पटना 29वे स्थान पर था लेकिन इन स्मार्ट सिटी की योजनाओं का जमीनी स्तर पर काम नहीं होने की वजह अब एक सपने जैसा लगने लगा है।

 

अभी स्मार्ट सिटी योजनाओं में राजधानी पटना के कई काम अधूरे ही हैं। अदालतगंज तालाब के सुंदरीकरण का कार्य अब तक पूरा नहीं हो पाया है। वीरचंद पटेल पथ को स्मार्ट रोड बनाने की प्रक्रिया अभी अधूरी है। मंदिरी और बाकरगंज नाले को पाटकर स्मार्ट रोड बनाने की योजना शुरू भी नहीं हो पाई है। शहर के छह स्कूलों की आधारभूत संरचना बेहतर करने का भी कार्य पूरा नहीं हो सका है। इंटिग्रेटेड सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत सभी होल्डिंग में क्यूआर कोड लगाने की योजना पूरी नहीं हो पाई है। तीन दर्जन जनसेवा केंद्र बनने हैं। इनमें नौ के भवन बनकर तैयार हैं। हालांकि अब तक चालू अवस्था में नहीं आ सके हैं। इंटरमीडिएट पब्लिक ट्रांसपोर्ट स्टैंड बनाने सहित कई योजनाएं लंबित हैं।

आपको ये बता दे कि 5 अप्रैल को जारी रैंकिंग में राजधानी पटना सहित भागलपुर, बिहार शरीफ और मुजफ्फरपुर का रैंकिंग बेहतर था जहां पर पटना का रैंकिंग 29 नंबर पर था वहीं भागलपुर 53 और बिहार शरीफ 54 वें और मुजफ्फरपुर 81वा स्थान पर था लेकिन हाल ही में जारी नई स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पटना 62वें, बिहारशरीफ 70 वें स्थान पर पहुंच चुका है वहीं भागलपुर 91 स्थान और मुजफ्फरपुर 99 स्थान पर पहुंच चुका है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *