जनपथ न्यूज डेस्क/पटना
Edited by: राकेश कुमार
26 सितंबर 2023

पटना: पटना-हावड़ा रूट पर बिहार की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन मंगलवार से नियमित शुरू हो रहा है। यह सेमी हाईस्पीड ट्रेन बुधवार को छोड़ सप्ताह में 6 दिन चलेगी।

हावड़ा पटना वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए पटना और हावड़ा के बीच 530 किलोमीटर की दूरी महज साढ़े 6 घंटे 30 मिनट में पूरी होगी। बता दे कि अब तक इस रूट पर जनशताब्दी एक्सप्रेस सबसे तेज ट्रेन थी, जो करीब 8 घंटे का समय लेती थी लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के आने के बाद यात्री अब कम समय में पटना-हावड़ा रूट पर आरामदायक सफर कर सकते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने दो दिन पहले इस ट्रेन को वर्चुअल तरीके से हरी झंडी दिखाई थी। जनपथ न्यूज आपको वंदे भारत के रूट, किराया, टाइमिंग, प्रस्थान और आगमन समेत पूरी जानकारी दे रही है।

पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 8 बजे पटना से चलेगी और पटना से चलकर पटना साहिब, मोकामा, लखीसराय, जसीडीह, जामताड़ा, आसनसोल, दुर्गापुर होते हुए दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर हावड़ा पहुंचेगी। वापसी में हावड़ा से यह ट्रेन दोपहर 3 बजकर 50 मिनट पर रवाना होगी और रात 10 बजकर 40 मिनट पर पटना पहुंचेगी।

पटना और हावड़ा के बीच वंदे भारत का सफर दूसरी ट्रेनों से थोड़ा महंगा है। इस ट्रेन में 8 वातानुकूलित कोच हैं, जिनमें यात्रियों के लिए बैठने की व्यवस्था है। यात्री सामान्य चेयरकार और एग्जीक्युटिव क्लास, दो तरह के कोच का विकल्प चुन सकते हैं। पटना से हावड़ा का सामान्य चेयरकार का किराया 1160 रुपये है, कैटरिंग के साथ यह शुल्क करीब 1505 रुपये पड़ेगा। वहीं, एग्जीक्युटिव क्लास में पटना से हावड़ा का किराया 2325 रुपये है, अगर आप खाने का विकल्प भी चुनते हैं तो एक सीट के लिए करीब 2725 रुपये चुकाने होंगे।

Loading