भारत के तूफानी गेंदबाज मोहम्मद सिराज के बवंडर में उड़ गए इंग्लिश बल्लेबाज

राकेश कुमार, जनपथ न्यूज
अगस्त 16, 2021

लॉर्ड्स के मैदान में सोमवार को टीम इंडिया ने इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इस जीत में भारत के तूफानी गेंदबाज मोहम्मद सिराज का बड़ा योगदान रहा। सिराज की घातक गेंदबाजी ने इंग्लिश बल्लेबाजों को विकेट पर टिकने नहीं दिया।

मोहम्मद सिराज ने इतनी खतरनाक गेंदबाजी की कि इंग्लिश बल्लेबाज इस बवंडर में उड़ गए। घर के मैदान पर ये बल्लेबाज टिकने भर तक के लिए संघर्ष करते नजर आए।

सिराज ने 39वें ओवर की पहली गेंद पर 13 रन बनाकर खेल रहे मोइन अली को पवेलियन भेजा। मोइन के बाद सैम कुरेन बल्लेबाजी के लिए आए तो आत्मविश्वास से लबरेज सिराज ने उन्हें दूसरी ही गेंद पर पवेलियन भेज टीम इंडिया की जीत की उम्मीदें बढ़ा दीं।

इसके बाद सिराज ने 52वें ओवर की दूसरी गेंद पर भारत की सबसे बड़ी चुनौती विकेटकीपर जोस बटलर को 25 रन पर ऋषभ पंत के हाथों कैच करा भारत की जीत तय कर दी।

बस अब एक विकेट की दरकार थी। बटलर के आउट होने के बाद मैदान पर आए जेम्स एंडरसन सिराज के तूफान के आगे कहां टिकने वाले थे, एंडरसन ने जैसे-तैसे 2 गेंद निकाल लीं, लेकिन जैसे ही सिराज ने इसी ओवर की पांचवीं गेंद डाली, एंडरसन के पैरों तले जमीन खिसक गई, वे बॉल को रोकने की भी कोशिश कर पाते, इससे पहले ही सिराज ने गिल्लियां बिखेर डालीं। आखिरी विकेट के आउट होने के बाद टीम इंडिया में खुशी की लहर दौड़ गई।

सिराज ने दूसरी पारी में 10.5 ओवर में 32 रन देकर 4 विकेट चटकाए। उन्होंने 3 मेडिन ओवर डाले। पहली पारी में भी सिराज ने 4 विकेट चटकाए थे। इस मैच में जिस तरह से मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया वो इस युवा क्रिकेटर के भविष्य की दिशाएं तय कर दीं।

1 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.