जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
17 फरवरी 2023

भागलपुर : जिले के सबाैर-कहलगांव के बीच एनएच-80 की हालत बेहद खराब है। पन्नूचक से आमापुर के बीच 8 किलाेमीटर लंबा एनएच पूरी तरह से ध्वस्त हाे गया है। एनएच के नाम पर यहां केवल धूल और मिट्टी बची है। वाहनाें के गुजरने और हवा के हल्के झाेंके से वहां धूल इतनी उड़ने लगती है कि राहगीराें का दम फूलने लगता है। जानकार बताते हैं कि वहां प्रदूषण लेवल 400 एक्यूआई से ऊपर पहुंचकर इलाका रेड जाेन में चला गया है।
इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि कहलगांव अनुमंडल अस्पताल में बीते चार माह अक्टूबर से जनवरी के बीच 64 केवल टीबी के मरीज इलाज कराने पहुंच चुके हैं। अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डॉ. विवेकानंद दास ने बताया कि सांस से संबंधित मरीजाें की संख्या हर माह में 10 से 15 पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि टीबी के मरीजों की संख्या में पहले की अपेक्षा काफी बढ़ोतरी हुई है।

*दाे साल में एनएच बन जाएगा टू-लेन*

इस बाबत नेशनल हाईवे के अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार सिंह ने बताया कि घाेरघट से मिर्जाचाैकी के बीच एनएच-80 को चाैड़ा किया जा रहा है। दाे साल के अंदर तक एनएच-80 टू-लेन बनकर तैयार हाे जाएगा।

*बदलेगा मौसम, 18 से पारा में और होगी वृद्धि*

जिले में दिन में गर्मी तो रात में सर्दी की स्थिति बनी हुई है। दिन का तापमान सामान्य से दो से पांच डिग्री अधिक, तो रात का तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम रिकार्ड किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 16 से 20 फरवरी के बीच भागलपुर में पश्चिमी हवा चलने की संभावना है। हवा की औसत गति 5 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। जिले में फिलहाल बारिश की संभावना नहीं है।

दिन में धूप निकलने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 18 फरवरी से और वृद्धि होने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञ ने किसान भाइयों को सलाह दिया है की गेहूं में आवश्यकता अनुसार सिंचाई करें तथा यूरिया का उपरिवेशन करें। सरसों की फसल का निरंतर निरीक्षण करते रहें। अभी माहू कीट लगने की संभावना है। कद्दू, करेला आदि सब्जियों को लगाने के लिए यह अनुकूल मौसम है। अभी आवश्यकता अनुसार सब्जियों में सिंचाई करें।

Loading