पटना में बिहार का पहला लिफ्ट वाला ओवरब्रिज बनकर तैयार

Edited by: राकेश कुमार
जनपथ न्यूज/सितंबर 17, 2021

पटना: राजधानी पटना के लोगो और बिहारवासियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। बता दे कि राजधानी पटना को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बनाए गए अटल पथ पर बिहार का पहला लिफ्ट वाला शानदार ओवरब्रिज बनकर तैयार हो चुका है और 29 सितंबर को ओवरब्रिज के विधिवत उद्घाटन की संभावना है। अटल पथ पर बना ये फुटओवर ब्रिज काफी आकर्षक है। इसके अलावा यहां चार और ऐसे फुटओवर ब्रिज बन रहे हैं, जिनमें से दो बनकर तैयार भी हो चुके हैं।

बता दें कि साढ़े 6 किलोमीटर लंबे अटल पथ को क्रॉस करने के लिए बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन फुटओवर ब्रिज का निर्माण करा रहा है। अटल पथ पर ऐसे चार फुटओवर ब्रिज का निर्माण होना है, जिनमें से दो ब्रिज का निर्माण पूरा हो चुका है। दो पुलों के निर्माण के बाद महेश नगर, पटेल नगर, इन्द्रपुरी समेत आसपास के मोहल्लों से पैदल आना-जाना बेहद आसान हो जाएगा। राजीव नगर के पास भी पुल बनकर तैयार हो चुका है। दीघा फ्लाईओवर और एमएलए फ्लैट के पास ब्रिज बनाने का काम जारी है।

इन फुटओवर ब्रिज की खास बात ये है कि इसके दोनों ओर लिफ्ट लगाई गई हैं जिससे बुजुर्ग लाचार लोगों के लिए ये लिफ्ट काफी मददगार साबित होंगी। लिफ्ट को ऑपरेट और मेंटेन करने के लिए यहां एक कर्मचारी भी तैनात रहेगा। फुटओवर ब्रिज का सुपर स्ट्रक्चर 40 मीटर का है और सड़क से ब्रिज को जोड़ने के लिए 38 मीटर लंबा दूसरा सुपर स्ट्रक्चर भी बनाया गया है।

जानकारी के अनुसार, बिहार सरकार ने लगभग 379 करोड़ की लागत से अटल पथ बनाया है। ये पथ आर ब्लाक से दीघा होते हुए गंगा पथ तक जाएगा। पुल का निर्माण कई स्तरों पर पूरा हो चुका है लेकिन गंगा पथ के पास भूमि अधिग्रहण में हो रहे विलंब के कारण अटल पथ पर आवागमन अभी पूरी तरह चालू नहीं हो सका है। अटल पथ काफी आकर्षक बनाया गया है। साढे़ 6 किलोमीटर लंबे अटल पथ को क्रॉस करने के लिए भी उसी तरह के शानदार लिफ्ट वाला फुटओवर ब्रिज का निर्माण कराया जा रहा, जो आने वाले समय में पटना के लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.