जनपथ न्यूज़ डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
22 मई 2023

भागलपुर : जंक्शन की सूरत बदलने की तैयारी चल रही है. यहां यात्रियों को एयरपोर्ट के तर्ज पर ही सुविधाएं मिलेंगी. जबकि जंक्शन से अब रेल रूट की कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी. भागलपुर से सीमांचल और रांची का सफर अब नए रेल रूट से हो सकेगा जिसे बनाने की तैयारी चल रही है. गंगा के दोनों छोरों को जोड़ने के लिए भी रेल लाइन तैयार करने की सुगबुगाहट अब तेज होगी. जिसके बाद अब सीमांचल के जिलों में जाने के लिए अधिक समय खर्च नहीं करने पड़ेंगे.

*भागलपुर-मालदा रेलखंड पर तीसरी-चौथी रेल लाइन भी होगी तैयार*: भागलपुर-मालदा रेलखंड पर तीसरी-चौथी रेल लाइन भी तैयार की जाएगी. इसके सर्वे का काम पूरा हो चुका है. यह लाइन जब बनकर तैयार हो जाएगा तो ट्रेनों की ट्रैफिक व्यवस्था दुरूस्त हो जाएगी. रेल यात्रियों को ट्रेन के विलंब से पहुंचने की समस्या से छुटकारा मिलेगा. वहीं अंगप्रदेश व सीमांचल के लोगों को भागलपुर के कहलगांव में गंगा पर बनने वाले विक्रमशिला कटरिया रेल लाइन प्रोजेक्ट से बड़ा लाभ पहुंचने वाला है. भागलपुर की ओर बटेश्वरस्थान से और गंगा के दूसरी ओर नवगछिया के कटरिया तक ये रेल लाइन तैयार होगा. जो गंगा के दोनों छोरों को जोड़ेगा और लोग आसानी से पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज व आगे की यात्रा कर सकेंगे.

*विक्रमशिला कटरिया रेल लाइन प्रोजेक्ट* : विक्रमशिला कटरिया रेल लाइन प्रोजेक्ट के भूमि अधिग्रहण का काम जल्द शुरू होने वाला है. यह रेल लाइन बनकर जब चालू हो जाएगा तो सीमांचल के लोग भी भागलपुर और झारखण्ड से सीधे जुड़ जाएंगे. विदित हो कि यहीं पीरपैंती और झारखण्ड के देवघर के पास जसीडीह के बीच भी रेल लाइन तैयार होगी. ये कनेक्टिंग लाइन रेल यात्रियों के लिए बिहार-झारखण्ड की यात्रा आसान करेगा. इस रेल लाइन के तैयार हो जाने के बाद भागलपुर से रांची जाने के लिए एक और विकल्प तैयार हो जाएगा.

*हावड़ा-जमालपुर मुख्य लाइन से जुड़ेंगी ये लाइनें*:
गौरतलब हो कि हावड़ा-जमालपुर मुख्य लाइन से विक्रमशिला स्टेशन के पास विक्रमशिला-कटरिया रेल लाइन, पीरपैंती के पास पीरपैंती-जसीडीह रेल लाइन और जमालपुर के पास जमालपुर डबल लाइन जुड़ जाएंगी. वहीं करीब 400 करोड़ रुपए खर्च करके भागलपुर के स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा.

Loading

You missed