जनपथ न्यूज डेस्क

Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
3 सितंबर 2022

भागलपुर : जिले के सुल्तानगंज स्थित गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि से गंगा ने अब रौद्र रूप धारण कर लिया है। प्रखंड क्षेत्र के कई निचले इलाके पहले ही जलमग्न हो गए हैं। अब पानी ऊपरी भाग पर चढ़ने लगा है। करीब 700 घरों में गंगा का पानी प्रवेश कर चुका है। प्रखंड क्षेत्र के कई पंचायतों के निचले इलाके में पूरी तरह से जलमग्न हो गये हैं। प्रखंड का सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका महेशी पंचायत के पुरानी मोतीचक का वार्ड पांच से नौ तक और कल्याणपुर वार्ड 13 है, जो पूरी तरह से जलमग्न हुआ पड़ा है। सूत्रों की मानें तो कल्याणपुर मोतीचक में करीब 2000 की आबादी बाढ़ से पूरी तरह प्रभावित हो चुकी है। वहां पर लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं।

*शौचालय और पेयजल की हो रही है दिक्कत*
लोगों को सबसे अधिक परेशानी पीने के पानी और शौचालय की है। निचले क्षेत्र के कुछ लोग मध्य विद्यालय मोतीचक में शरण लिए हुए हैं, लेकिन वहां भी शौचालय और पानी की व्यवस्था सरकार की ओर से नहीं की गई है। जिसके कारण लोग पानी में खड़े होकर खुले में शौच करने को विवश हैं। पानी की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण लोग गंदा पानी पीने को ही मजबूर हैं, जिससे बीमारी फैलने की आशंका जताई जा रही है।

*निरीक्षण के बावजूद नहीं मिली है कोई सरकारी व्यवस्था*
प्रखंड के निचले हिस्से में 10 दिन पूर्व से ही गंगा का पानी घरों में समाने लगा था, लेकिन जिला प्रशासन द्वारा अभी तक किसी प्रकार की तैयारी नहीं की गई है। ग्रामीणों ने बताया कि बुरी तरह से पूरा क्षेत्र प्रभावित हो चुका है। अब जो गंगा की स्थिति है, वह दिन-प्रतिदिन और भयावह होती जा रही है। बाढ़ प्रभावित ग्रामीणों ने बताया कि कि हमलोगों के घरों में लगभग कमर भर पानी है। ऐसे में हमलोग किसी तरह स्कूल में रहकर जीवन यापन करने को मजबूर हैं। दो दिन पूर्व सांसद, विधायक, सीओ और बीडीओ ने गांव का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों को आश्वासन दिया गया था कि जल्द से जल्द नाव की व्यवस्था गांव में करा दी जाएगी, लेकिन अब तक कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है। जिसकी वजह से लोग अपने से बनाए टीना के नाव के सहारे गांव आने-जाने को मजबूर हैं। ऐसे में कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। हमलोगों की जान पर आफत है और नेता लोग फोटो खिंचा कर चले जाते हैं।

*गांव की सडकों पर है पानी का तेज बहाव*
इधर अकबरनगर थाना क्षेत्र के शाहाबाद जाने वाले ग्रामीण सड़क पर पानी का तेज बहाव है। गांव में पानी तेजी से प्रवेश कर रहा है। लोग अपने जानवरों को लेकर सड़क किनारे रहने को मजबूर हैं। गनगनिया के दास टोला, अकबरनगर, तिलकपुर गंगापुर, श्रीरामपुर, किशनपुर, गौरीपुर आदि गांव में पानी प्रवेश कर चुका है। आंकड़ों की अगर बात करें तो 700 से अधिक घरों में पानी प्रवेश कर गया है। लोग अपने परिवार को लेकर सुरक्षित स्थान पर पलायन करने को मजबूर हैं।

3 Views