जनपथ न्यूज डेस्क,पटना
21 जुलाई 2022

आज वर्चुअल रूप से बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बक्सर जिला अंतर्गत बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर के विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास किया। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि पर्यटन आर्थिक विकास और रोज़गार सृजन का एक सशक्त माध्यम है। यह देश का वृहद् सेवा उद्योग है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री विशेष पैकेज के स्वदेश दर्शन योजना अंतर्गत बिहार के जैन परिपथ, कांवरिया परिपथ, मंदार हिल, अंग प्रदेश परिपथ और गांधी परिपथ के विकास हेतु तेजी से काम हुआ है। बक्सर जिला अंतर्गत बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर के विकास और सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास होने से बिहार के पर्यटन क्षेत्र में एक और महत्वपूर्ण कड़ी जुड़ी है। मूल रूप से भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर एक अतिप्राचीन है एवं आस्था का महत्वपूर्ण केंद्र है। देश के विभिन्न हिस्सों से तीर्थयात्री और शिव भक्त लोग इस पवित्र मंदिर के दर्शन और पूजा-अर्चना करने आते हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन में बिहार राज्य में धार्मिक पर्यटन के दृष्टिकोण से कई महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं। रामायण सर्किट, बौद्ध सर्किट, सूफी सर्किट, पुनौरा धाम, वृंदावन आश्रम, काली बाग मंदिर इत्यादि अन्य योजनाओं के दिशा में महत्वपूर्ण पहल की गई है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार और बिहार सरकार के संयुक्त प्रयासों से बिहार पर्यटन वैश्विक मानचित्र पर स्थापित होने की दिशा में सकारात्मक रूप से कदम बढ़ा रहा है, जिससे दशी और विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ी है।

उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार एवं पर्यटन मंत्री श्री नारायण प्रसाद को हृदय से आभार प्रकट करते हुए कहा कि बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर के विकास और सौंदर्यीकरण के पुनीत कार्य से बक्सर जिला पर्यटन के वैश्विक मानचित्र पर स्थापित हो सकेगा तथा स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.