*स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने जारी की लिस्ट*

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by:गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
7 सितंबर 2023

भागलपुर : अंग प्रदेश के सबसे पुराने शहरों में से एक भागलपुर,जिसे अंग प्रदेश का हृदय स्थल कहा जाता है,ने लगातार अपने सफलता का लोहा मनवाता रहा है। लगातार हर क्षेत्र में अंग प्रदेश का हृदय स्थल भागलपुर अव्वल आ रहा है। इस बार भागलपुर के युवा वैज्ञानिक ने भी अपने काम का लोहा मनवाया है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि दुनिया भर के टॉप 2% प्रभावशाली वैज्ञानिकों में भागलपुर के भी एक युवा वैज्ञानिक का नाम आया है। ट्रिपल आईटी के वैज्ञानिक संदीप कुमार का नाम इस सूची में शामिल है। इस सूची में भारत के 3796 वैज्ञानिकों के नाम अंकित हैं. यह अंग प्रदेश सहित बिहार-झारखंड और पूरे भारत के लिए गर्व की बात है।

इस बावत युवा वैज्ञानिक संदीप ने बताया कि इसमें कोई भी अपने से सूची में आने के लिए कुछ भी नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि, ‘यह स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी खुद ही से चयन करती है। इसी अनुसार मेरा भी नाम इसमें आया है। मैं काफी सौभाग्यशाली हूं कि मैं इस मुकाम पर पहुंच गया हूं’। यूं तो संदीप कुमार का पुस्तैनी घर भागलपुर जिले में है,लेकिन उनकी पढ़ाई पटना से हुई है। बचपन से ही उसे कुछ करने का सपना था। कई बार मन में अलग-अलग लक्ष्य भी आया,लेकिन अब इस मुकाम पर पहुंच गए।

*ऐसे तैयार होती है लिस्ट*: संदीप कुमार ने बताया कि स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी खुद ही ऑनलाइन डाटा जुटाते हैं। इसमें वैसे लोगों को रखा जाता है,जिसका रिसर्च सबसे ज्यादा पढा गया हो और उस रिसर्च का उपयोग किया गया हो। वैसे वैज्ञानिकों को इसमें रखा जाता है। उन्होंने कहा कि, ‘मैंने 25 रिसर्च किया है। इसको अधिक बार पढ़ा गया है’। विदित हो कि इन्होंने कई क्षेत्रों में रिसर्च किया है। सबसे अधिक मेडिकल क्षेत्र में रिसर्च किया है। अभी हाल में घर बैठे टीवी के मरीजों की पहचान करने के लिए सॉफ्टवेयर भी तैयार किया है। इसके साथ ही कृषि के क्षेत्र में भी कई तरह के काम को किया है।

Loading