जनपथ न्यूज़ :- बिहार के पुलिसकर्मियों के मोबाइल इस्तेमाल करने पर भी अब आफत आ गयी है. बिहार पुलिस मुख्यालय ने आज बुधवार को ऐसा ही आदेश जारी कर दिया है. पुलिस मुख्यालय के एडीजी कुंदन कृष्णन ने यह आदेश जारी किया है. आदेश के अनुसार अब कोई भी पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे. इस दौरान कालिंग और चैटिंग पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा. इस आदेश से सिर्फ वे पुलिसकर्मी बचे रहेंगे जिन्हें कार्य के लिए सरकारी मोबाइल दिया गया है.
पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कार्य के दौरान पुलिसकर्मियों द्वारा अनावश्यक मोबाइल का इस्तेमाल होते देखा है. इस दौरान वे अक्सर बातचीत या चैटिंग में मशगूल पाए गए हैं. इसलिए पुलिसकर्मियों में अनुशासन बरकरार रखने व ड्यूटी में किसी भी चूक की संभावना को ख़त्म करने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है.
बिहार के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को इस आदेश की प्रति उपलब्ध करा दी गयी है. उनसे कहा गया है कि अपने मातहत अधिकारियों को इसकी जानकारी दें. साथ ही उनके अधीनस्थ पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल न करने का नियम सख्ती से लागू करने का निर्देश दें. इस नियम की अवहेलना अनुशासनहीनता मानी जायेगी. साथ ही इसे कर्तव्यपालन में लापरवाही भी माना जाएगा. इस आदेश का पालन न करने वाले पुलिसकर्मियों पर समुचित कार्रवाई करने के निर्देश भी सभी संबंधित एसपी को दिए गए हैं.
बताया जा रहा है कि इस आदेश का असर विशेषकर थानाध्यक्षों के अधीनस्थ आने वाले पुलिसकर्मियों पर होगा. दारोगा, एसआई, कांस्टेबल और सिपाही जैसे पुलिसकर्मियों को ध्यान में रखकर यह निर्णय किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.