न्यूज डेस्क/जनपथ न्यूज
Edited by: राकेश कुमार
अप्रैल 20, 2022
पटना: बिहार की राजधानी पटना से बिना निबंधन चलने वाले कोचिंग संस्थान को लेकर बड़ी खबर आ रही है। पटना में प्रशासन ने 138 कोचिंग संस्थान बंद करने का निर्देश जारी किया है। पटना के डीएम डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को समाहरणालय सभा कक्ष में
जिला कोचिंग संस्थान निबंधन समिति की बैठक हुई। इस बैठक में ये फैसला किया गया हैं की जिले में चलने वाले गैर निबंधित 138 कोचिंग संस्थानों को तत्काल बंद किया जायेगा।
जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि पूर्व में कोचिंग के रजिस्ट्रेशन के लिए कुल 609 आवेदन मिले और इसके अंतर्गत 287 कोचिंग संस्थानों का रजिस्ट्रेशन किया गया और आयोग्य पाए गए 138 कोचिंग संस्थानों को नोटिस जारी करते हुए बंद करने के निदेश दिए गए हैं।
आपको बता दे कि जिला प्रशासन के आदेश के बाद भी अगर कोई गैर निबंधित संस्थान खोलता हैं तो उसपर 25,000/- रुपये से लेकर 1,00,000/- रुपये तक का जुर्माना और अन्य कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
बता दें कि कोचिंग संस्थानों के रजिस्ट्रेशन के लिए छात्र/छात्राओं के लिए समुचित बेंच-डेस्क, पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था, पेयजल-शौचालय की सुविधा, आकस्मिक चिकित्सा सुविधा, अग्नि सुरक्षा से उपाय, शिक्षकों की पर्याप्त संख्या आदि का होना अनिवार्य है।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.