जनपथ न्यूज़ डेस्क
जितेन्द्र कुमार सिन्हा
30 मई 2023

पटना: नवगठित “विकासशील स्वराज पार्टी” की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आहुत बैठक में पार्टी का संगठन विस्तार एवं आगामी चुनाव को लेकर व्यापक चर्चा करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश निषाद ने कहा कि उनकी पार्टी बिहार झारखंड की सभी सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। इस मौके पर राष्ट्रीय प्रधान महासचिव सह अध्यक्ष संसदीय बोर्ड प्रेम कुमार चौधरी, डॉ पी नैय्यर प्रदेश अध्यक्ष झारखंड, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अर्चना मिश्रा, गौतम बिन्द, बिहार प्रदेश अध्यक्ष, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेमत मिर्जा अधिवक्ता, भुवन दास, प्रदेश उपाध्यक्ष झारखंड, अशोक चौहान राष्ट्रीय महासचिव, सबीर अंसारी झारखंड उपस्थित थे। पार्टी की दृष्टि के संबंध में मुकेश निषाद ने कहा कि हम एक ऐसे भारत की कल्पना करते हैं जहां सभी के लिए गरिमा के साथ लोकतंत्र और स्वतंत्रता कायम हो।

उद्देश्यः हम सभी के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए लोकतांत्रिक संस्थानों, प्रक्रियाओं, मानदंडों और मूल्यों को मजबूत और सुरक्षित करने के लिए विश्व भारत के महान लोकतंत्र के साथ साझेदारी में काम करते हैं।
अतिपिछड़ा समाज, दलित समाज, अल्पसख्यक एवं अन्य वंचित समुदायों को राजनैतिक शक्ति एवं उत्थान प्रदान करना वीएसपी का नैतिक दायित्व एवं कर्तव्य है।
यह समुदाय बिहार की आबादी में बहुसंख्यक हैं लेकिन वे मुख्य धारा से बहुत दूर हैं और भारतीय स्वतंत्रता के पिछले 75 वर्षों में उनकी सामाजिक आर्थिक जीवन शैली अनुचित है।

नैतिक मूल्यः
वीएसपी का मानना है कि कोई एकल लोकतांत्रिक मॉडल नहीं है, लेकिन सभी लोकतंत्रों के लिए कुछ मूल मूल्य आवश्यक हैं, जिनमें शामिल हैं।

जवाबदेहीः नेता जनहित के प्रति उत्तरदायी होते हैं और लोग नियमित, समावेशी चुनावों सहित संस्थागत जांच और संतुलन के माध्यम से अपने नेताओं को उनके आचरण के लिए जिम्मेदार ठहराने में सक्षम होते हैं जो प्रतिस्पर्धी होते हैं और विश्वसनीय रूप से लोकप्रिय इच्छा को दर्शाते हैं।

पारदर्शिताः राजनीतिक गतिविधि खुली है और सार्वजनिक निरीक्षण के अधीन है।

समानताः सभी लोगों के साथ न्यायपूर्ण और उनकी विविध स्थितियों के अनुसार व्यवहार किया जाता है।

समावेशः विविध आवाजें और विचार मांगे जाते हैं, उनका सम्मान किया जाता है और उन्हें शामिल किया जाता है।

बहुलवादः विचारों की स्वतंत्र, खुली और शांतिपूर्ण प्रतिस्पर्धा को सार्वभौमिक रूप से अपनाया गया है।

नागरिक भागीदारीः लोग स्वतंत्र रूप से अपने राजनीतिक और नागरिक अधिकारों और जिम्मेदारियों का प्रयोग करने में सक्षम हैं, और सक्रिय रूप से और सम्मानपूर्वक ऐसा करते हैं।

कानून का शासनः विधिवत चुने गए प्रतिनिधियों द्वारा घोषित कानून सार्वभौमिक मानवाधिकार सिद्धांतों के अनुरूप हैं, स्वतंत्र रूप से अधिनिर्णित और समान रूप से लागू होते हैं।

वीएसपी के मार्गदर्शक सिद्धांतः
हमारे मार्गदर्शक सिद्धांत बताते हैं कि हम अपने मिशन को प्राप्त करने के लिए लोकतंत्र के मूल्यों को एक दूसरे के साथ और अपने भागीदारों के साथ अपने काम में कैसे बदलते हैं।

टीम वर्क: हम अपने मिशन की उपलब्धि की दिशा में भौगोलिक, विशेषज्ञता और अनुभवों में सामूहिक रूप से सहयोग करने के लिए व्यक्तिगत रूप से और सामूहिक रूप से प्रतिबद्ध हैं।

साझेदारीः हम अपने वैश्विक मिशन और प्रोग्रामिंग के केंद्र बिंदु के रूप में दुनिया भर में अपने भागीदारों को प्राथमिकता देते हैं, क्योंकि वे अपने स्वयं के अनुभव के विशेषज्ञ हैं। हम शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक परिवर्तन का समर्थन करने वाले सभी नागरिक और राजनीतिक अभिनेताओं के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। उन्हें सशक्त बनाना लोकतंत्र और स्वतंत्रता की जीत की कुंजी है।

गुणवत्ताः हम अनुसंधान-
आधारित नवाचार और विचार नेतृत्व, रचनात्मक रूप से सीखने और साक्ष्य के आधार पर अनुकूलन और स्थानीय संदर्भ के लिए सम्मान के माध्यम से उत्कृष्टता के लिए व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से प्रयास करते हैं।

उत्तरदायित्वः हम अपने व्यवहारों, कार्यों और अपने कार्यों के परिणामों के लिए एक दूसरे के प्रति और किसी के भी प्रति जिसके साथ हम बातचीत करते हैं, व्यक्तिगत रूप से और सामूहिक रूप से जिम्मेदार हैं। हम हर समय उन तरीकों से कार्य करते हैं जो हमारे सहयोगियों के साथ-साथ उन लोगों की सुरक्षा और भलाई को बढ़ावा देते हैं जो ‘‘कोई नुकसान न करें‘‘ सिद्धांतों का पालन करते हुए हमारे काम का समर्थन या लाभ उठाते हैं।

सत्यनिष्ठाः हम अपना काम हितों के टकराव से मुक्त ईमानदारी और खुलेपन की नैतिकता के आधार पर और अपने मिशन की सेवा में करते हैं।

वीएसपी यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि विविधता, समानता और समावेश संस्थान के काम के सभी पहलुओं में परिलक्षित हो, जिसमें वीएसपी के सार्वजनिक-सामना करने वाले कार्यक्रमों जैसे पैनल, वेबिनार और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडलों की डिलीवरी या निष्पादन शामिल है।

वीएसपी प्रतिभागियों के बीच सक्रिय रूप से विविधता (जैसे नस्लीय, जातीय, लिंग, विकलांगता, आदि) को सुरक्षित करने की कोशिश करेगा, चाहे वे वक्ता हों, पैनलिस्ट हों, दर्शक सदस्य हों या किसी अन्य क्षमता या भूमिका में शामिल हों।
वीएसपी सक्रिय रूप से सीमांत या प्रभावित समूहों के सदस्यों को शामिल करने और शामिल करने की कोशिश करेगा, जिनके जीवन के अनुभव सामयिक चर्चाओं में मूल्य जोड़ेंगे ताकि उनकी आवाज को शामिल किया जा सके और हमारे काम के हिस्से के रूप में बढ़ाया जा सके।

वीएसपी पिछड़े समुदाय में समानता राजनीतिक प्रतिनिधित्व प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध और समर्पित है। हमारे पास बिहार और झारखंड के अपने साथी नागरिकों तक पहुंचने का लक्ष्य है जो सामाजिक आर्थिक स्तर पर बहुत निचले स्तर पर हैं। आने वाले दिनों में लोगों तक पहुंचने और उनके सुशासन के अधिकार के बारे में उन्हें जागरूक करने के लिए हमारा एजेंडा बहुत स्पष्ट है। हम समानता में विश्वास करते हैं, समानता केवल सुनहरे शब्दों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उन्हें एक बेहतर शासन प्रदान करने और उनकी समानता और स्वतंत्रता के लिए लड़ने के मामले में इसे वास्तविकता में हासिल करने का हमारा लक्ष्य है।

आने वाले दिनों में वी एस पी का लक्ष्यः

1. जिला समिति का गठन

2. जमीनी स्तर पर लोगों को जोड़ने के लिए जनसभा और चैपाल की मेजबानी करना

3. सदस्यता अभियान की शुरुआत मोबाइल एप एवं जिला कमेटी के माध्यम से करना।
हम अगले 6 महीने में अपनी पार्टी के पांच लाख नए सदस्य जोड़ने के लिए ‘‘कनेक्टिंग जनमानस‘‘ के मिशन के तहत नए सदस्य बनाएंगे।

4. आम लोगों को उनकी समस्याओं और कठिनाइयों को सरकार से संबंधित प्राधिकरण, मुख्यमंत्री और पीएमओ को संबोधित करने में आसानी प्रदान करना। इसके लिए वीएसपी अपना मोबाइल एप लॉन्च कर रहा है, जहां आम लोग प्रशासन तक पहुंच सकें।

Loading