जनपथ न्यूज डेस्क/नई दिल्ली
Reported by: रंजीत कुमार
Edited by: राकेश कुमार
5 फरवरी 2023

नई दिल्ली: वनवासी रक्षा परिवार फाउंडेशन गत 19 वर्षों से निरंतर देश के सीमान्त प्रदेशों में बसें वंचित एवं पिछडे़ वनवासी जनजातीय समाज के आर्थिक, सामाजिक तथा सांस्कृतिक उत्थान हेतु अपने सेवा प्रकल्पों द्वारा कार्य कर रहा है। यह संगठन श्रीराम के आदर्शों के अनुरूप नगरीय समाज को राम की भूमिका में पिछडे वंचित वनवासी समाज से जोड़कर उनका सर्वोत्थान करने में प्रयत्नशील है। अपने नगरीय कार्य कर्ताओं के सहयोग से ही संगठन अपने वनवासी कार्य कर्ताओं को धर्म रक्षा, आरोग्य, शिक्षा समाज – जागरण के कार्यो में सक्रिय करता है। अपने कार्यो के प्रचार-प्रसार हेतु हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 05 फरवरी, 2023 (रविवार) को दिल्ली के सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम, नई दिल्ली में केन्द्रीय वार्षिक ’संस्कार परिवार मिलन’ कार्यक्रम का आयोजन साय 05ः00 बजे से रात्रि 8ः00 बजे तक सम्पन्न हुआ। इस कार्य क्रम में विश्वविख्यात रचयिता, संगीतकार, निर्देशक एवं अभिनेता श्री शेखर सेन द्वारा गोस्वामी तुलसीदास की जीवन की प्रस्तुति अपने एकल अभिनय द्वारा की गई। उपस्थित दर्शकों ने हदय से इस अभिनय की भूरि-भूरि प्रंशसा करते हुए कार्य क्रम को सफल बनाया। इस कार्य क्रम में 2000 नगरीय परिवार उपस्थित रहे।

केन्द्रीय अध्यक्ष श्री मनोज अरोड़ा ने अपने स्वागत भाषण में पिछडे़ वनवासी बंधुओ की स्थिति का वर्णन करते हुए उपस्थित बंधुओ से आगे बढ़कर संस्कार/ सेवा केन्द्रो के लिए सहयोग की अपील की। विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय कार्याघ्यक्ष श्री आलोक कुमार ने अपने मार्ग दर्शक उद्बोघन
में धर्मग्रन्थ वाल्मीकि रामायण, रामचरितमानस के संदर्भ देते हुए अपने बच्चों को छोट-े छोटे कामों द्वारा हिन्दु धर्म संस्कृति से संस्कार देने पर जोर दिया। उन्होंन समाज में घर्म प्रसार के कार्यों में लगी इस संस्था को सहयोग करने का आग्रह किया।

संगठन प्रभारी वीरेंद्र जी ने दिल्ली के भुग्गी बस्ती के बच्चों हेतु प्रारंभ किये गये प्रतिभा विकास केन्द्रो की सफलता तथा उड़ीसा, राजस्थान में विघार्थियों के लिये विघालय भवन निर्माण , कंप्यूटर टर केंद्र निर्माण एवं चल रहे संस्कार केन्द्रो का जिक्र किया। इनके लगातार संचालन के लिये सहयोग की अपील की।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता, राज्यसभा सदस्य श्री सुघांशु त्रिवेदी जी ने आर्थिक सहयोग देने वाले बंघुओं को साधुवाद दिया। वनवासी राम ने घर्म की स्थापना की। इसी प्रकार भगवान, बुद्ध, महावीर को भी वनों में जाकर ही ज्ञान प्राप्त हुआ। अतः वनवासी समाज तथा शहरी -शबरी बस्तीके उत्थान में सेवारत इस सगठन सेअपने को जोडें। मुख्य अतिथि श्री रोहतास गोयल जी ने भी संगठन के वनवासी समाज तथा नगरीय वंचित समाज में चल रहे सेवा कार्यों की प्रशंसा करते हुए उपस्थित बंघुओं से सहयोग करने का आग्रह किया।

कार्यक्रम में विश्व हिन्दू परिषद् के संयुक्त महामत्री श्री बजरंग बागड़ा जी का सान्निघ्य प्राप्त हुआ। श्री रोहतास गोयल, ( ओमेक्स समूह) ने मुख्य अतिथि, श्री विवेक नागपाल (रोज मेरता), श्री पंकज बंसल (एम3एम) ने अति विशिष्ट अतिथि, तथा नगर के अन्य गणमान्य बंधुओं ने विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोमा बढा़ई। बत्रा ग्रुप के श्री हेमन्त बत्रा के नेतृत्व में तथा संगठन महामत्री श्री दिग्विजय गुप्ता के प्रयासो से यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित हुआ और भोजन प्रसाद के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Loading