जनपथ न्यूज डेस्क/पटना
Reported/Edited by: राकेश कुमार
24 मई 2023

भारत की सबसे बड़ी परीक्षा, सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है। बता दे कि इस बार भी यूपीएससी में बिहार की लड़कियों ने अपना डंका बजा दिया है। इस वर्ष बिहार की रहने वाली और श्रीराम कॉलेज की इशिता किशोर ने इस परीक्षा में टॉप किया है। वहीं, दूसरी रैंक बिहार के बक्सर की गरिमा लोहिया और तीसरी रैंक तेलंगाना की उमा हारथी एन ने हासिल किया।

बताते चले कि इस साल टॉप 5 में चार लड़कियों ने अपनी जगह बनाई है। इशिता किशोर, गरिमा लोहिया, उमा हरति एन, और स्मृति मिश्रा ने क्रमश: टॉप 4 रैंक हासिल की है। इसमें से तीन टॉपर दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट रही हैं। जबकि उमा हरति एनआईटी हैदराबाद की छात्रा हैं।

यूपीएससी में नंबर-1 रैंक हासिल करने वाली इशिता किशोर यूपी के ग्रेटर नोएडा की रहने वाली हैं। उन्हें मधुबनी पेंटिंग का शौक है। गरिमा ग्रेजुएशन के बाद ही एक मल्टीनेशनल कंपनी में मैनेजर के पद पर नौकरी कर करने लगीं। उनके पिता एयरफोर्स में अफसर हैं। इशिता को यह कामयाबी तीसरे प्रयास में मिली है। इशिता किशोर दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएट हैं। उन्होंने यूपीएससी मेन्स में वैकल्पिक विषय के रूप में राजनीति विज्ञान और इंटरनेशनल रिलेशन रखा था।

परीक्षा में दूसरी रैंक हांसिल करने वाली गरिमा लोहिया मूल रूप से बिहार के बक्सर की रहने वाली हैं। गरिमा के पिता का साल 2015 में निधन हो गया था। वह एक व्यवसायि थे। पिता के निधन के बाद गरिमा की मां ने ही पूरे परिवार और तीन बच्चों को संभाला। गरिमा की एक बड़ी बहन हैं। जिनकी शादी पिछले साल ही हुई है। गरिमा का एक छोटा भाई भी है। गरिमा की 10वीं तक की पढ़ाई बक्सर में ही हुई है। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए बनारस और फिर दिल्ली चली गई। गरिमा को साल 2020 में कोविड महामारी के कारण दिल्ली से घर लौटना पड़ा था। तब से वह घर पर ही रहकर यूपीएससी की तैयारी कर रही थीं।

Loading