पूरे देश को वैक्सीन फ्री मिलेगी – ड्राई रन कोरोना वैक्सीन शुरू

जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना, 03 जनवरी :: देशभर में कोरोना वैक्सीन ड्राई रन 02 जनवरी (शनिवार) से शुरू हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों पर कोरोना वैक्सीन के लिए ड्राई रन किया जा रहा है।

पटना जिला में फुलवारीशरीफ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, शास्त्रीनगर शहरी स्वास्थ्य केन्द्र और दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल में ड्राई रन किया गया। पटना के अलावा बेतिया और जमुई जिलों में भी चयनित स्वास्थ्य केन्द्र पर टीकाकरण का ड्राई रन किया गया।

दिल्ली में ड्राई रन के लिए साउथ वेस्ट जिले में द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल को चुना गया है। जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी को चुना गया है। वहीं, शहादरा जिले में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल (GTB Hospital) में ड्राई रन किया जा रहा है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन दरियागंज में मैटरनिटी एंड चाइल्ड वेलफेयर (MCW) केंद्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित कोरोना वैक्सीन ड्राई रन में शामिल होंगे।

केरल में स्तिरुवनंतपुरम के पेरूकाडा के सरकारी अस्पताल में ड्राई रन की प्रक्रिया शुरू की गई है। ड्राई रन के लिए केरल के 4 ज़िलों को चुना है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी(KGMU) में कोरोना वायरस के ड्राई रन के लिए तैयारियां की गई हैं। ‘यहां 50 लोगों को वैक्सीन देने की तैयारी की जा रही है।’ पश्चिम बंगाल में कोलकाता के बिधाननगर नगर निगम के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन चल रही है। बेंगलुरु में कामाक्षीपलय में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन जारी है । यहाँ 1,65,000 से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों की पहचान कर ली गई है। यह ड्राई रन हमें टीकाकरण प्रक्रिया की योजना बनाने में मदद करेगा।महाराष्ट्र में पुणे के जिला अस्पताल में कोरोना वैक्सीन ड्राई रन चल रहा है।

कोरोना वैक्सीन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोगों से अपील किया है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है। पोलियो टीकाकरण के दौरान भी विभिन्न प्रकार की अफवाहें फैलाई गई थीं, लेकिन लोगों ने टीका लगवाया और भारत अब पोलियो मुक्त हो गया है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि देश को टीकाकरण का अनुभव है और ये वैक्सीन जनता की सुरक्षा के लिए है, इसे लेकर कोई गलतफहमी न रखें। ड्राई रन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।दरअसल कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए निःशुल्क ड्राई रन चल रहा है।
उन्होंने कहा कि इससे पहले चार राज्यों गुजरात, असम, पंजाब और आंध्र प्रदेश में टीकाकरण के तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन का आयोजन किया गया था।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *