*श्रीकृष्ण कलायन केंद्र द्वारा नृत्य एवं भजन संध्या का हुआ आयोजन*

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
8 सितंबर 2023

भागलपुर :श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर स्थानीय खलीफाबाग स्थित गोपाल साह ठाकुरबाड़ी मंदिर परिसर में श्रीकृष्ण कलायन केंद्र की निदेशक श्वेता सुमन के संयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें पारंपरिक नृत्य ,संगीत रूप सज्जा का आयोजन प्रमुख थी और इस कार्यक्रम में मुख्य रुप से बच्चों की भागीदारी रही।
इस अवसर पर‌ सर्वप्रथम गणेश वंदना ,कत्थक नृत्य की प्रस्तुति कृष्णा कलायन कला केंद्र के बच्चों द्वारा किया गया। इस नृत्य के बाद बच्चों की रूप- सज्जा प्रतियोगिता की झांकी निकाली गई। राधा-कृष्ण के जोड़े में सभी द्वापर युग के दर्शन करवा रहे थे। तत्पश्चात गुरु वंदना,श्री कृष्ण के लिए गोपियों का नृत्य ऊंची-ऊंची डोरियों पे बच्चों ने मनमोहक प्रतुतियां दी। नृत्य प्रस्तुतियों के बाद भक्ति रस का समा अपने मधूर गायन से श्वेता सुमन ने इस तरह से बांधा कि मानो गोपाल साह ठाकुरबाड़ी में द्वापर, गोकूल और मथुरा उतर आया हो। अपने सुरीली आवाज के भक्ति रस में श्वेता सुमन ने बच्चों से लेकर बूढ़े और जवान महिला-पुरुष को देर रात तक झुमाती रहीं।

जग में सुंदर है दो नाम-चाहे कृष्ण कहो या राम.. , हरी सुंदर नंद मुकुंदा.., जी लेंगे सरकार तेरी सरकारी में.., यशोमती मैया से बोले नंदलाला.. आदि जैसे दर्जनों भजनों की प्रस्तुति से जहां श्वेता सुमन भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित कर रही थीं,वहीं सामने श्रोता दीर्घा में बैठे बच्चे-जवान और बुढ़े श्रद्धालुजन उनकी सुरीली आवाज को सुन ऐसे झूम रहे थे ,जैसे श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर गोपाल साह ठाकुर बाड़ी में साक्षात सरस्वती गा रही हो।
कार्यक्रम के संयोजक भाजपा के वरीय नेता निरंजन प्रसाद साहा ने भागलपुर वासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।इस मौके पर निरंजन साहा ने खुद को सनातनी धर्म का होने पर गर्व करते हुए कहा कि सनातन धर्म ने ही पूरी दुनिया को सत्य का पाठ पढ़ाया है। उन्होंने कहा कि धर्म और अधर्म की लड़ाई में सदैव धर्म की जीत हुई है और होगी। श्री साहा ने कहा कि जिस तरह अधर्म और दुराचारियों का अंत करने के लिए प्रभू राम और कृष्ण का जन्म हुआ़ है,उसी तरह वर्तमान हालात में अधर्म और भ्रष्टाचारियों का अंत करने के लिए आदरणीय नरेंद्र मोदी, अमित साह,आदित्यनाथ योगी आदि जैसे महापुरुषों ने जन्म लिया है। अधर्म और दुराचारियों के अंत का समय आ चुका है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की स्थापना धर्म और सत्य की रक्षा के लिये हुई है। वहीं कार्यक्रम का संचालन कर रहे भाजपा नेता सह समाजसेवी डॉ .राजेश गोयल ने कहा कि इस तरह के आयोजन लोगों की धर्म और सत्य का पाठ पढ़ाकर भक्तिरस में गोता लगवाता है। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म के सारे पर्व-त्योहार हमें अपने वंशज के साथ देवी-देवताओं का बोध कराता है।
इस मौके पर पंडित मनोज झा,राजीव लोचन साहा उर्फ बट्टो,सुमन कुमार साहा,मनोज कुमार साहा उर्फ मन्नू,संजय साहा,चंद्रकिशोर साहा,जितेन्द्र साहा,विक्की साहा,शिवम कुमार साहा, श्रीमति कामिनी साहा,श्रीमति उषा साहा,श्रीमति संजू साहा, श्रीमति तुलसी साहा, श्रीमति निशा साहा, श्रीमति पिंकी साहा, श्रीमति रुबी साहा, मिस्टी साहा, आर्यन साहा, रीया साहा,राजेश साहा,रागिनी साहा, आस्था, यशिका परी, हर्षणिका , अंशिका, अनन्या अक्षिता, पूर्णेन्दु चौधरी, पिंकी मिश्रा सहित सैकड़ों बच्चों की भागीदारी रही।

Loading