जनपथ न्यूज़ डेस्क
11 जुलाई 2024

पुर्व नौकरशाह, भारत सरकार तथा बाबु धाम ट्रस्ट के संस्थापक एपी पाठक ने संवाददाताओं से बात करते हुए चंपारण के बगहा में एक नर्सिंग कॉलेज नहीं होने पर चिंता व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आज के दौर में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के बेहतरी और स्वास्थ्य सेवाओं के सुचारू चलाने के लिए बगहा में एक नर्सिंग कॉलेज का होना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि चूंकि वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र का बगहा एक तरह से मुख्यालय और बड़ा शहर है फिर भी बगहा में एएनएम और जीएनएम के पढ़ाई और प्रशिक्षण के लिए नर्सिंग कॉलेज का ना होना एक चिंता का विषय है।

एपी पाठक ने कहा कि थारू बहुल वाल्मीकिनगर लोकसभा से सैकड़ों आदिवासी और थारू लड़किया और महिलाएं नर्सिंग डिग्री हासिल कर स्वास्थ्य क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहती है।
ट्रस्ट के कार्यकर्ताओं के माध्यम से वाल्मीकिनगर लोकसभा के बगहा और नरकटियागंज तथा अन्य विधानसभाओं के सैकड़ों बच्चियों को नर्सिंग में नामांकन हेतु उनके पास मदद के लिए गुहार आती है जिसे वो उन बच्चियों के नामांकन में मदद करते है और सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करते है। परंतु बगहा में नर्सिंग कॉलेज नहीं होने से अन्यत्र उन बच्चियों के नामांकन में मदद करनी पड़ती है। बाबु धाम ट्रस्ट के संस्थापक एपी पाठक ने बताया कि इस सिलसिले में वो जल्द ही बिहार सरकार के संबंधित विभाग के आला अधिकारियों से मिलकर प्रस्ताव रखेंगे।

आपको बताते चलें कि एपी पाठक पिछले डेढ़ दशकों से अधिक समय से अपने बाबु धाम ट्रस्ट के माध्यम से हजारों युवाओं के रोजगार और शिक्षा में मदद हेतु बढ़ चढकर भाग लिए और अपने बाबु धाम ट्रस्ट के माध्यम से गरीब युवाओं के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों हेतु निःशुल्क शिक्षण संस्थानों का स्थापना किया। जहां से करीब सैकड़ों युवाओं ने तैयारी कर सरकारी संस्थाओं और विभागों में नौकरी प्राप्त किया।

अंत में उन्होंने मिडिया से कहा कि उनका विजन वाल्मीकिनगर लोकसभा के लोगों की सेवा और युवाओं के शिक्षा और रोजगार में लगातार मदद करने की है ताकि बगहा, रामनगर और नरकटियागंज के युवक व युवतियां अपने पैरों पर खड़ा हो सम्यक और बेहतर समाज बना सकें।

Loading