जनपथ न्यूज डेस्क

Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
8 सितंबर 2022

भागलपुर : जरूरतमंदों के सहयोग और शारीरिक संकट से बचने-बचाने हेतु लोगों को सजग कर जागरूक करने वाली जिले की समर्पित संस्था जीवन जागृति सोसायटी के तत्वावधान में सोसायटी के अध्यक्ष डॉ०अजय कुमार सिंह ने स्थानीय निहार होटल में आयोजित रोटरी क्लब के कार्यक्रम में रोटरी के सदस्यों को सीपीआर यानि कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन करने की विधि को डमी पर प्रैक्टिकल रूप से करके दिखाया, जिसमें बताया गया कि जब कभी दुर्घटना जल में डूबने के उपरांत या हार्ट अटैक के बाद किसी व्यक्ति की धड़कन रुकने लगे एवं उनकी सांस थमने लगे, तो उसे सीपीआर दिया जाय तो 30 प्रतिशत आदमी, जो नहीं बचने वाला था, वह बच सकता है।

डाॅ० सिंह ने बताया कि छाती के बीचों-बीच अपने हथेली को इंटरलॉक करके एक मिनट में 100 के रफ्तार से 25 बार दबाया जाए और दो बार सांस दिया जाय, और सांस नहीं लौटने पर यह प्रक्रिया 10 मिनट तक दोहराया जाय तो निश्चित ही जीवन बच सकता है।
उक्त कार्यक्रम में रोटारी के सद्स्यों से इसे करवाया भी गया।
गौरतलब हो कि डॉ० अजय कुमार सिंह लागातार समाज में विभिन्न जगहों पर सीपीआर सिखाते हैं। रोटरी के अध्यक्ष डाॅ० संजय कुमार के बुलावे पर उक्त जगह पर गए थे। उनका धन्यवाद ज्ञापन रोटरी सदस्य आनन्द राजहंस ने करते हुए कहा कि एक ब्यस्त चिकित्स्क होने के बाबजूद डॉ० अजय सिंह के द्वारा जान बचाने के लिए जो कई तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, उसे देखकर और सुनकर स्तब्ध हूं और उनके कार्यों से काफी प्रभावित भी हो रहा हुं। उन्होंने उम्मीद जताया है कि उनका यह कार्य मानव के लिए जीवन दायनी साबित होगा।

4 Views