न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए विराट कोहली बाहर, रोहित शर्मा को मिली टीम इंडिया की कप्तानी

राकेश कुमार/जनपथ न्यूज
नवम्बर 9, 2021

टी-20 वर्ल्ड कप के पहले दो मैच गंवाने की वजह से टीम इंडिया सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई और ऐसा 9 साल बाद हुआ है जब टीम इंडिया किसी आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंची है।

इसी के साथ कप्तान के तौर पर विराट का यह टी-20 में आखिरी मैच था। और अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अगले 24 घंटे में किसी भी वक्त न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर सकता है।

भारतीय टीम को अपने घर में 17 नवंबर से न्यूजीलैंड के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। विराट कोहली के बाद लगभग तय है कि, रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टीम की कप्तानी करेंगे। विराट ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे और इस टूर्नामेंट में भारत का अभियान समाप्त होने के बाद सोमवार को वह बतौर टी20 कप्तान आखिरी बाद मैदान पर दिखे।

मीडिया में आ रही खबरों की माने तो, मौजूटा टेस्ट कप्तान विराट पहले टेस्ट से आराम ले रहे हैं और वह मुंबई में होने वाले दूसरे टेस्ट में लौटेंगे। इसके साथ ही न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से भी कोहली को आराम दिया जाएगा। टेस्ट टीम में मौजूदा उपकप्तान अंजिक्य रहाणे अपनी भूमिका को जारी रखेंगे और केएल राहुल टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम के उपकप्तान होंगे। भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ जयपुर, रांची और कोलकाता में तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इसके बाद वो कानपुर और मुंबई में दो टेस्ट मैचों की मेजबानी करेगा।

वहीं, यह भी खबर है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर गेंदबाजों को इस मैच से बाहर रखा जा सकता है और उनकी जगह वरुण चक्रवर्ति और हर्षल पटेल जैसे गेंदबाजों को टीम में शामिल किया जा सकता है। उनके अलावा श्रेयस अय्यर और राहुल चाहर के साथ दीपक चाहर की टीम में वापसी लगभग तय मानी जा रही है। इसके साथ ही युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत सिलेक्टर्स की पहली पसंद माने जा रहे हैं साथ ही उनके रिजर्व के तौर पर रिद्धिमान साहा को टीम में चुना जा सकता है।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.