जनपथ न्यूज डेस्क
Edited by: राकेश कुमार
15 जुलाई 2022

पटना: बिहार की सियासत से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। मोकामा के बाहुबली आरजेडी विधायक अनंत सिंह की विधानसभा सदस्यता समाप्त कर दी गई है। बता दे कि अनंत सिंह के घर से एके-47 और हैंड ग्रेनेड मिलने के मामले में एमपी/एमएलए कोर्ट द्वारा अनंत सिंह को 10 साल की सजा सुनाई गई थी। एमपी/एमएलए कोर्ट के फैसले की कॉपी विधानसभा कार्यालय को मिलने के बाद विधानसभा ने उनकी विधायकी समाप्त किए जाने की अधिसूचना जारी कर दी है।

बिहार विधानसभा के प्रभारी सचिव पवन कुमार ने अनंत सिंह की विधानसभा सदस्यता समाप्त किए जाने संबंधी आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया कि जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा -8 और संविधान के अनुच्छेद 191 (1) (ई) के प्रावधानों के तहत अनंत सिंह को कनविक्शन की तारीख 21 जून के प्रभाव से बिहार विधानसभा की सदस्यता से निरर्हित किया जाता है।

अनंत सिंह की विधायकी जाने से राष्ट्रीय जनता दल को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। कुछ दिनों पहले ही आईएमआईएम के चार विधायकों को राजद में शामिल कराकर बिहार की सबसे बड़ी पार्टी का दम रखने वाले राजद में अनंत सिंह की विधायिकी छिन जाने से अब विधायकों की संख्या एक कम हो गयी है। अब राजद की विधायकों की संख्या 79 हो गई है। एआईएमआईएम के चार विधायकों को राजद मे शामिल हो जाने से राजद विधायकों की संख्या 76 से 80 हुई थी लेकिन अनंत सिंह की सदस्यता जाते ही विधानसभा में राजद की संख्या कम हो गई है। इसके बाद भी राजद सबसे बड़ी पार्टी है

1 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.