जनपथ न्यूज डेस्क/पटना

Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
26 अगस्त 2022

भागलपुर : जिले में इनकम टैक्स की टीम दो दिनों से भागलपुर में छापेमारी कर रही है। तीसरे दिन भी जांच जारी है। जांच की जद में भागलपुर के निवर्तमान डिप्टी मेयर सह लोजपा के जिलाध्यक्ष राजेश वर्मा भी आए हैं। इनकम टैक्स की एक बड़ी टीम पिछले तीन दिनों से राजेश वर्मा के घर में छापेमारी कर रही है। इस बीच अब एक जानकारी सामने आ रही है कि राजेश वर्मा और उनके पिता हरिओम वर्मा जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।

*राजेश वर्मा के कई ठिकानों पर छापा*
बुधवार को ही भागलपुर आई इनकम टैक्स की 25 टीमों में कुछ टीमें निवर्तमान डिप्टी मेयर राजेश वर्मा के अलग-अलग ठिकानों पर छापा मार रही है। राजेश वर्मा के पिता हरिओम वर्मा के अनुसार, 50 के करीब अधिकारी उनके घर और दुकानों में रेड कर रही है। वहीं, गुरुवार को जब छापेमारी शुरू हुई तो कई बार वर्मा परिवार और आयकर अधिकारियों के बीच गरमागर्मी की स्थिति बन रही थी।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भागलपुर में इनकम टैक्स की टीम के द्वारा बरामद सभी कागजातों की समीक्षा व आकलन अब किया जा रहा है। इन्हीं कागजातों के आधार पर अब आगे की रणनीति तय की जायेगी। जानकारी के अनुसार आयकर की टीम के जाने के बाद इडी की टीम आ सकती है। इसको लेकर तरह-तरह की चर्चा थी। हालांकि, इडी के आने की चर्चा पहले से भी चल रही है। गौरतलब हो कि इनकम टैक्स की टीम भागलपुर सेंट्रल फोर्स के साथ आई है. बिहार पुलिस को इसमें शामिल नहीं किया गया है।

इस दौरान आयकर टीम ने राजेश वर्मा के यहां बेहद सख्त जांच की है.उनकी गाड़ी और स्कूटी को भी जांचा गया है तत्पश्चात अंदर रखे पेपर भी चेक किये गए हैं। इस जांच के दौरान निवर्तमान डिप्टी मेयर राजेश वर्मा के घर से एक काला बैग अचानक गायब कर दिया गया था, जिसे आयकर की टीम ने वापस करवा ली। इस क्रम में इनकम टैक्स की टीम ने निवर्तमान डिप्टी मेयर राजेश वर्मा के घर के समीप दुकानों में भी जांच की।

*जांच में सहयोग नहीं कर रहे राजेश वर्मा*
इनकम टैक्स के सूत्रों की मानें तो राजेश वर्मा और उनके पिता हरिओम वर्मा आयकर विभाग की टीम को जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अंदर जांच के क्रम में जब लाइट चली जाती है तो घर का जेनरेटर भी ऑन नहीं किया जाता है। आगे की कार्रवाई को लेकर जानकारी सामने आ रही है कि जितनी सामग्री एकत्र की गई है उसका विश्लेषण और जांच किया जा रहा है।

*आयकर टीम और राजेश वर्मा का परिवार आमने-सामने*
आपको बताते चले कि गुरुवार को कई बार ऐसी स्थिति बन गई थी कि आयकर टीम और राजेश वर्मा परिवार आमने-सामने हो गए। एक बार कागजात और पेन ड्राइव गायब होने के विवाद को लेकर दोनों उलझ गए, जिसमें ईडी को बुलाने तक की चेतावनी राजेश वर्मा को दे दी गई। वहीं, तीसरे दिन शुक्रवार को भी जांच जारी लगातार चलती रही।

दरअसल, भागलपुर में बुधवार को ही इनकम टैक्स की टीम 75 गाड़ियों के साथ पहुंची हुई है, जिनमें करीब 250 अधिकारियों की 25 टीमें शहर आई हुई है।

2 Views