जनपथ न्यूज डेस्क
Edited by: राकेश कुमार
6 जून 2022
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विज्ञान भवन में वित्त मंत्रालय और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के ‘आइकॉनिक वीक सेलिब्रेशन’ के दौरान क्रेडिट से जुड़ी सरकारी योजनाओं के लिए राष्ट्रीय पोर्टल जन समर्थ पोर्टल की शुरुआत की।
पीएम मोदी ने कहा, “कंपनी अधिनियम के कई प्रावधानों को कम करके, 30,000 से अधिक के अनुपालन को कम करके, डेढ़ हजार से अधिक कानूनों को समाप्त करके, हमने सुनिश्चित किया है कि भारतीय कंपनियां न केवल बढ़ें बल्कि नई ऊंचाइयां भी हासिल करें।”
उन्होंने कहा, ”यह पोर्टल न केवल छात्रों, उद्यमियों, व्यापारियों, किसानों के जीवन को आसान बनाएगा, बल्कि उनके सपनों को पूरा करने में भी मदद करेगा। छात्रों को पता चल जाएगा कि किस सरकारी योजना से उन्हें सबसे ज्यादा फायदा होगा और वे इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं। यह पोर्टल युवाओं, मध्यम वर्ग के लिए एंड-टू-एंड डिलीवरी प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा। स्वरोजगार में अहम भूमिका निभाएगा।”

जन समर्थ पोर्टल क्या है?
यह एक डिजिटल पोर्टल है, जो 13 क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं को एक मंच पर जोड़ता है। इसके माध्यम से, लाभार्थी कुछ सरल चरणों में डिजिटल रूप से पात्रता की जांच कर सकते हैं, पात्र योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और डिजिटल अनुमोदन प्राप्त कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा, “जन समर्थ पोर्टल सरकारी ऋण योजनाओं को जोड़ने वाला एक वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है। यह अपनी तरह का पहला मंच है, जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है। जन समर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य मार्गदर्शन और विभिन्न क्षेत्रों के समावेशी विकास और विकास को प्रोत्साहित करना है। सरल और आसान डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से उन्हें सही प्रकार के सरकारी लाभ प्रदान करना है।”

वर्तमान में इसकी चार ऋण श्रेणियां (शिक्षा ऋण, कृषि अवसंरचना ऋण, आजीविका ऋण, व्यावसायिक गतिविधि ऋण) हैं और प्रत्येक ऋण श्रेणी के तहत, विभिन्न योजनाओं को पोर्टल पर सूचीबद्ध किया गया है। अपनी पसंदीदा ऋण श्रेणी के लिए, आपको पहले कुछ सरल प्रश्नों के उत्तर प्रदान करके पात्रता की जांच करने की आवश्यकता है। एक बार जब आप किसी भी योजना के तहत पात्र हो जाते हैं, तो आप डिजिटल अनुमोदन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आगे बढ़ना चुन सकते हैं।
प्रत्येक योजना की अलग-अलग दस्तावेज़ीकरण आवश्यकताएं होती हैं। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक मूल दस्तावेजों का उल्लेख नीचे किया गया है। आवेदक को कुछ बुनियादी जानकारी भी दर्ज करनी होगी:
आधार संख्या
मतदाता पहचान पत्र
पैन कार्ड
बैंक स्टेटमेंट

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.