जनपथ न्यूज डेस्क, पटना
19 जुलाई 2022

पटना: पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत आज मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के कर कमलों द्वारा 414 करोड़ 84 लाख लागत की योजनाओं का शिलान्यास उद्घाटन किया गया। इस मौके पर संबोधित करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि बिहार के लोकप्रिय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के कुशल मार्गदर्शन में इन वर्गों के कल्याण के लिए सरकार ने आधारभूत संरचनाओं को खड़ा करके योजनाओं के समुचित क्रियान्वयन एवं सहूलियत की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता को साबित किया है।

उन्होंने कहा कि प्रगतिशील बिहार के संपूर्ण विकास के प्रति नित्य चिंतनशील रहने वाले हमारे मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नेतृत्व में 2005 में सरकार के गठन के बाद लगातार राज्य ने समृद्ध और खुशहाल बिहार की मजबूत बुनियाद बनाने में अहम भूमिका अदा की है। मुख्यमंत्री जी के दूरदर्शी सोच एवं समावेशी विकास के दृष्टिकोण से 2007-08 में पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का गठन किया गया। इसके बाद से पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण की दिशा में आशातीत परिणाम दिखे हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के कार्यकाल के दौरान विभाग के तत्वाधान में कई महत्वाकांक्षी योजनाओं की शुरुआत की गई, जिनमें मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग छात्रावास अनुदान योजना, छात्रावासों में खाद्यान्न आपूर्ति योजना, प्रवेशकोत्तर छात्रवृत्ति योजना शुरुआत की गई जिसके सकारात्मक परिणाम दिखे हैं।मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना से 4414 अभ्यर्थियों को लाभान्वित किया गया है। कई अभ्यर्थियों ने सिविल सेवा में इस योजना का लाभ लेकर सफलता पाई है।

उन्होंने मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज के बेहद महत्वपूर्ण कार्यक्रम के माध्यम से 341 करोड़ 03 लाख रुपए की लागत से 09 अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण आवासीय प्लस टू उच्च विद्यालय निर्माण का शिलान्यास, 59 करोड़ 87 लाख की लागत से 09 अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावास निर्माण का शिलान्यास, 13 करोड़ 94 लाख रुपए की लागत से 03 नवनिर्मित जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास का उद्घाटन के साथ-साथ मुख्यमंत्री व्यवसायिक पाठ्यक्रम मार्गदर्शन एवं उत्प्रेरण योजना का शुभारंभ और बिहार में विकास पथ पर अति पिछड़ा वर्ग पुस्तिका का विमोचन किया गया है। यह सरकार की प्रतिबद्धता को सिद्ध करता है।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.